अगर आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद अपना कैरियर होटल मैनेजमेंट की फील्ड में बनाना चाहते हैं और होटल सेक्टर में जॉब करना चाहते हैं तो ऐसे कौनसे कोर्स है जो आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद होटल मैनेजमेंट में जॉब दिला सकते हैं; बात करते है होटल मैनेजमेंट क्या है ?

होटल मैनेजमेंट क्या है ?

होटल मैनेजमेंट होता है : होटल में होने वाली हर गतिविधि को अच्छे से मैनेज करना ही होटल मैनेजमेंट कहलाता है। अगर किसी भी होटल को अच्छे से चलाना है या आप कभी बाहर होटल में जाते हैं तो वहां बहुत सारे लोग होते हैं जोकि आपकी सुख सुविधाओं को ध्यान रखते हैं और उन्हें बेहतर बनाते हैं ताकि ग्राहक का उस होटल प्रति अच्छा फीडबैक रहे और इसे ही होटल मैनेजमेंट कहा जाता है।

होटल मैनेजमेंट के क्या फायदे हैं

इस समय होटल इंडस्ट्री काफी तेजी से आगे बढ़ रही है जैसे आजकल लोग घूमना फिरना ज्यादा पसंद करने लगे हैं: जब भी उन्हें अपने काम से छुट्टी मिलती है तो वह घूमने के लिए जाते हैं ऐसे में उन्हें रहने के लिए होटल की आवश्यकता रहेगी तो होटल को चलाने के लिए होटल मैनेजमेंट टीम की आवश्यकता भी हमेशा रहेगी। तो इसमें अगर आप 12th के बाद होटल मैनेजमेंट में कैरियर बनाते हैं तो इसमें काफी ज्यादा नौकरी के विकल्प उपलब्ध है। सरकार भी टूरिज्म सेक्टर पर ज्यादा ध्यान देने लगी है जिससे होटल सेक्टर भी काफी तेजी से बढ़ रहा है।

होटल मैनेजमेंट में कौन सा फील्ड बेस्ट है?

अगर आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप यह तय कर लें कि आपको होटल मैनेजमेंट की किस फील्ड में रुचि है क्योंकि होटल मैनेजमेंट में काफी सारी फील्ड हैं जैसे :

Front Office

जब भी कोई कस्टमर होटल में जाता है तो सबसे पहले वह मुख्य ऑफिस में जाता है जोकि किसी भी होटल में सबसे पहले आता है। वहां जो फ्रंट ऑफिस एग्जीक्यूटिव होते हैं उनका का काम होता है कि कस्टमर को किस तरीके से अपने होटल के बारे में बताना है। यहीं से होटल मैनेजमेंट टीम का काम शुरू होता है।

Housekeeing

हाउसकीपिंग यानी उस पूरे होटल का रखरखाव कैसे करना है जिसमें होटल के कमरे, इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य होटल द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का रखरखाव करना हाउसकीपिंग में आता है।

Catering

अगर आपकी रुचि खाना बनाने में है तो आप कैटरिंग की फील्ड में जा सकते हैं। इसमें आपका काम कस्टमर के लिए खाना बनाना होता है।

Public Relations

अगर किसी भी होटल की मार्केटिंग अच्छे से करनी है तो वहां पर public relations होने काफी ज्यादा जरूरी है। इसमें आपको ग्राहकों के साथ कैसे बात करना है इसके बारे में बताया जाता है। तो अगर आप public relations में जाना चाहते हैं तो आप इसके लिए भी कोर्स कर सकते हैं।

Marketing

किसी भी होटल को शुरू करने के बाद सबसे पहले उसकी मार्केटिंग काफी ज्यादा जरूरी होती है। किसी भी होटल के लिए मार्केटिंग काफी मुख्य होती है क्योंकि इसी के जरिए नए ग्राहक उस होटल से साथ जोड़ते हैं। इसमें आपको सिखाया जाएगा कि होटलों के लिए किस तरीके से मार्केटिंग की जाती है।

Accounting

अगर आप अकाउंट में रुचि रखते हैं और बीकॉम ग्रैजुएट है तब आप होटल में अकाउंट की फील्ड में जा सकते हैं क्योंकि किसी भी होटल में वित्तीय संबंधित और अन्य जानकारी को संभालने के लिए अकाउंटेंट की जरूरत पड़ती है तो इसमें भी काफी अच्छा करियर ऑप्शन है।

Hotel Management kaise kare ?

कोई भी होटल मैनेजमेंट कोर्स को करने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होगी । 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास कर सकते हैं ; चाहे आर्ट्स,पीसीएम या पीसीबी । इसमें आपके कम से कम 55% अंक होने चाहिए तभी आपको अपने मनपसंद कोर्स के लिए अच्छा कॉलेज मिलेगा।

होटल मैनेजमेंट कोर्स लिस्ट

होटल मैनेजमेंट में आप सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कर सकते हैं। सर्टिफिकेट 6 महीने से 1 साल तक का हो सकता है। डिप्लोमा 2 साल और डिग्री 3 साल की होती है।

डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट

यह छोटी अवधि के कोर्स होते हैं जो आमतौर पर आप दसवीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स 6 महीने से लेकर 1 साल तक के हो सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आपकी शुरुआती सैलरी 10,000 प्रतिमाह तक हो सकती है। अगर आप कम समय में होटल मैनेजमेंट की फील्ड में जाना चाहते हैं तब आप यह डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

• Diploma in front office
• Diploma in food
• Diploma in the Bakery
• Diploma in housekeeping

Undergraduate in Hotel Management

अगर आप होटल मैनेजमेंट में प्रोफेशनल डिग्री प्रोग्राम करना चाहते हैं तो आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद इन कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। होटल मैनेजमेंट में अंडरग्रैजुएट कोर्स करने के बाद आपकी शुरुआती सैलरी 25,000 प्रतिमाह तक हो सकती है। यह कुछ एंट्रेंस एग्जाम है : AIMA , UGAT, PVT, CET। इन विषय में आप डिग्री प्रोग्राम कर सकते हैं:

• Bachelor of hospitalisation and management
• Bachelor of HM in foods

Postgraduate in Hotel Management

अगर आप होटल मैनेजमेंट में मास्टर करना चाहते हैं और होटल मैनेजमेंट में गहरी जानकरो हासिल करना चाहते हैं तो आप अंडरग्रैजुएट कोर्स करने के बाद पोस्टग्रेजुएट कर सकते हैं। यह (एमबीए ) 2 साल का कोर्स होता है होटल मैनेजमेंट में मास्टर करने के बाद आपकी सैलरी 60,000 प्रतिमाह हो जाती है। यह कुछ एंट्रेंस एग्जाम है जिसके माध्यम से आपको पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन मिलेगा UPSC MAT, XAT, NMAT, GMAT, MAT

इन एंट्रेंस एग्जाम में से कोई भी एक एग्जाम देकर आपको एक अच्छा कॉलेज मिल जाएगा। यह विषय है जिसने आप मास्टर्स कर सकते हैं:

• Masters of Hotel Management
• MBA in hospitality and management
• MBA in hotel management

Hotel Management ke baad kya kare

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद अब विभिन्न क्षेत्रों में जॉब कर सकते हैं। सेक्टर में मैनेजमेंट के पदों पर ज्यादा नौकरियां होती है। वहीं अगर आप उच्च शिक्षा के लिए जाना चाहते हैं तो मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद आपके पास बैचलर डिग्री होगी जिसके बाद आप मास्टर डिग्री के लिए जा सकते हैं तथा पीएचडी भी कर सकते हैं। अगर आप आगे भी मैनेजमेंट की फील्ड में मास्टर्स कोर्स करना चाहते हैं तो यहां पढ़ सकते हैं मैनेजमेंट कोर्सेज लिस्ट

Food and BevergesAccounting
MarketingFront Office
Computer ApplicationFinancial Management
EngineeringMaintenance and Security
Fire FightingPublic Relations

होटल मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा

अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहते हैं तो उस में एडमिशन लेने के लिए आपको कुछ एंट्रेंस एग्जाम देने होते हैं। कुछ प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी होती हैं जो अपना खुद का एंट्रेंस एग्जाम आ करवाती है। यह कुछ एंट्रेंस एग्जाम है जो आपको होटल मैनेजमेंट के कोर्स में एडमिशन दिला सकते हैं :

AIMANCHM JEE
AIHMCTWAT
BVPCET
DTE HMCTUGAT

होटल मैनेजमेंट कॉलेज

लगभग सारे प्राइवेट और सरकारी कॉलेज आपको होटल मैनेजमेंट में विभिन्न कोर्स उपलब्ध करवाते हैं। सबसे पहले आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने की कोशिश करें क्योंकि कुछ सरकारी कॉलेज काफी पुरानी और प्रतिष्ठित होते हैं और इनमें फीस भी काफी कम होती है यह कुछ सरकारी कॉलेज है :

कॉलेजएंट्रेंस एग्जाम
Institute of Hotel Management, Pusa Delhi
NCHM-JEE
Institute of Hotel Management, Mumbai
NCHM-JEE
Dr.Ambedkar Institute of Hotel Management, Chandigarh
NCHM-JEE
Guru Gobind Singh Indraprastha University, DelhiCUET UG
Punjabi University, Patialamerit base

अगर किसी वजह से आपका एडमिशन सरकारी कॉलेज में नहीं हुआ तो आपके पास प्राइवेट सेक्टर में ऐसे बहुत सारे अच्छे प्राइवेट कॉलेज हैं जो आपको होटल मैनेजमेंट में कोर्स उपलब्ध करवाते हैं। यह कुछ प्राइवेट कॉलेज है :

कॉलेजएंट्रेंस एग्जाम
Lovely Professional University, PhagwaraLPUNEST
Chandigarh University, MohaliCUCET
Galgotias University, Greater Noida
Birla Institute of Technology, Mesra
Christ University, Bengaluru

होटल मैनेजमेंट कोर्स फीस

अगर आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स किसी सरकारी कॉलेज से करते हैं तो आपकी फीस 40,000 से 70,000 प्रतिवर्ष तक हो सकती है। लेकिन इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा तभी आपको एक सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिलेगा। अगर आप प्राइवेट कॉलेज /यूनिवर्सिटी से होटल मैनेजमेंट के कोर्स करते हैं तब आपकी फीस 1 लाख प्रतिवर्ष तक हो सकती है।

होटल मैनेजमेंट सैलरी

होटल इंडस्ट्री काफी बड़ी इंडस्ट्री है और इसमें सैलरी भी काफी अच्छी मिलती है। लेकिन अगर शुरुआती तौर पर देखें तो आपकी सैलरी 15,000 से लेकर 20,000 प्रतिमाह हो सकती है। जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता जाएगा आपकी सैलरी में भी इजाफा होता जाएगा। होटल इन्डस्ट्री पूरी दुनिया में काफी तेजी से बढ़ने वाली इंडस्ट्री है तो अगर आप किसी दूसरे बड़े देश में होटल मैनेजमेंट की फील्ड में नौकरी करते हैं तो आपकी सैलरी काफी अच्छी हो सकती है जो 80,000 से शुरू होकर लाखो में हो सकती है।

Shares:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *