bsc maths ke baad kya kare/बीएससी मैथ के बाद क्या करें/ Courses after bsc maths

अगर आपने अपनी (Bsc) मैथ्स पूरी कर ली है और आप उच्च शिक्षा के लिए कोई अन्य कोर्स ढूंढ रहे हैं और जानना चाहते हैं कि bsc maths ke baad kya kare  तो आज हम आपको उन्हीं सभी bsc maths courses के बारे में बताएंगे जो आप bsc के बाद कर सकते हैं। तो चलिए बात करते हैं कोर्सेज आफ्टर बीएससी मैथ/ courses after bsc maths.

bsc maths ke baad kya kare/बीएससी मैथ के बाद क्या करें/ Courses after bsc maths


BSC Maths Ke Baad Kya Kare

1. MCA after bsc maths

यदि आपकी रूचि कंप्यूटर के फील्ड में है और आप कंप्यूटर की फील्ड में अपना करियर बना कर किसी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करना चाहते हैं तब आप बीएससी मैथ्स के बाद MCA कर सकते हैं। किसी अच्छे कॉलेज से MCA करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ेगा।
MCA करने के लिए कुछ सबसे अच्छे इंस्टिट्यूट है:-

• JNU

• BIT Meshra
• BHU
NITs :-  यह कुछ NITs है जो आपको MCA करवाती है:
▪︎ NIT Agartala
▪︎ NIT Praygraj
▪︎ NIT Bhopal 
▪︎ NIT Calicut
▪︎ NIT Durgapur
▪︎ NIT Jamshedpur
▪︎ NIT Kurukshetra
▪︎ NIT Raipur
▪︎ NIT Surathkal
▪︎ NIT Tiruchirappalli
▪︎ NIT Warangal
इन NITs में एडमिशन के लिए आपको  NIT MCA Common Entrance Test (NIMCET ) देना होगा। 

2. MBA/ PGDM after BSC

अगर आपकी रूचि मैनेजमेंट की तरफ है तो आप बीएससी मैथ करने के बाद एमबीए या फिर पीजीडीएम यानी ” पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट ” कर सकते हैं
MBA/ PGDM करने के लिए यह कुछ अच्छे कॉलेजेस है:-

• IIM
• FMS
• IIT
इन कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) पास करना होगा

3. Bsc Actuarial Science 

Bsc Actuarial Science:- फाइनेंस इन स्टैटिक्स पर आधारित साइंस को एक्चुअरियल साइंस कहते हैं। इसमें मैथ और स्टैटिक/statistics का उपयोग करके इन्वेस्टमेंट के बारे में विश्लेषण करना होता है। 
बैंकिंग सेक्टर, इंश्योरेंस सेक्टर में  Actuarial Science के विद्यार्थियों की मांग को तेजी से बढ़ रही है। तो यह भी आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है।

4. Market Research

Market Research in Hindi:- बीएससी मैथ्स करने के बाद आप मार्केट रिसर्च का कोर्स भी कर सकते हैं। जब भी कोई कंपनी अपना नया प्रोडक्ट मार्केट में लाती है तो उससे पहले वह मार्केट के हिसाब से रणनीतियां बनाती है। जैसे उस प्रोडक्ट की डिमांड को कैसे बढ़ाया जा सके। 
तो इसी सब जानकारी के लिए कंपनियों को मार्केट रिसर्च कर्मचारी की जरूरत पड़ती है। जिसे मार्केट की अच्छी खासी जानकारी हो। तो बड़ी-बड़ी कंपनियों में मार्केट रिसर्च की पोस्ट पर भी जॉब उपलब्ध रहती है। तो अगर आपने बीएससी मैथ कर रखी है तो यह भी एक बहुत अच्छा करियर ऑप्शन रह सकता है।

5. Investment Analyst 

आप बीएससी मैथ करने के बाद अपना कैरियर Investment Analyst में बना सकते हैं।  Investment Analyst का काम होता है ट्रेडर्स, फंड मैनेजर को रिसर्च और जानकारी उपलब्ध करवाना ताकि वह अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट कर सके।

6.  Chartered Accountants / CA after BSC Mathematics 

आपने Chartered Accountants के बारे में तो सुना ही होगा। तो अगर आपने बीएससी मैथ कर रखी है तो आप यह कोर्स भी कर सकते हैं। Chartered Accountants के लिए आपको CPT यानी कॉमन प्रोफेशनली टेस्ट/Common Proficiency Test पास करना होगा।

7. Government jobs after Bsc

अगर कोई विद्यार्थी बीएससी मैथ करने के बाद कोई विशेष कोर्स नहीं करना चाहता तो वह सरकारी नौकरी की तरफ भी जा सकता है। विद्यार्थी UPSC, State Services Public Commission, SSC CGL, Bank PO, Bank Clerk, Railways और अन्य सारी सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते है।

8.  School Teacher after bsc

अगर कोई विद्यार्थी बीएससी मैथ करने के बाद स्कूल में टीचर लगने के बारे में सोच रहा है। तब वह B.Ed कर सकता हैं। और प्राइमरी टीचर ट्रेनिंग करके भी स्कूल टीचर बन सकता हैं।

 9.  Lecturers after BSC 

अगर किसी विद्यार्थी की इच्छा Lecturers बनने की है।  तब उसे MSC करने के बाद नेट एग्जाम को पास करना होगा। अगर आप आईआईटी से MSC करना चाहते हैं तो आपको आईआईटी जैम/ IIT JAM का एग्जाम पास करना होगा। अगर आपको आईआईटी में एडमिशन लेना है और वहां से अपनी MSC पूरी करनी है तो आपको IIT JAM का एग्जाम पास करना होगा। भारत में और भी कई अच्छे  इंस्टिट्यूट है जो आपको MSC करवाते हैं।

• यह भी ध्यान रखें 

Bsc maths ke baad kya kare:- भारत में बहुत सारे इंस्टिट्यूट और कॉलेजेस है जो आपको MBA, MCA, MSC, करवाते हैं। लेकिन आपको किसी भी इंस्टिट्यूट और कॉलेजेस में एडमिशन लेते समय एक बात का ध्यान जरूर रखना है कि आप जिस भी कॉलेज से पढाई करें वह मान्यता प्राप्त होना चाहिए। 

17 Comments

  1. क्या बीएससी फिजिक्स मैथ से करने के बाद हम इलाहाबाद University में M.A मे किस किस सब्जेक्ट से कर सकते हैं?

  2. App MA in Defense studies, MA in economics, in physiology, in arts, in Medieval & Modern History jesi subject me kar sakte .
    Issi ke sath app M. A. English Literature/Language or hindi or sanskrit or urdu kar sakte hai.

    MA mai admission lene ke liye apko pgat ka exam dena hoga

  3. Sir mai b.sc (It) kiya hu
    Ranchi university marwari college se.
    Kya mai b. Ed kar sakta hu?
    Agar ha
    Toh sir Mera subsi subject math or Phycise hai.
    Kya mai math mai b. Ed kar sakta hu???

Leave a Reply

Your email address will not be published.