IIT Admission 2020 लेने के लिए केवल 12th में पास होना जरूरी, IIT ने किया बड़ा बदलाव

IIT Admission 2020:  हर साल लाखों बच्चे 12th कक्षा पास करने के बाद आईआईटी के लिए तैयारी करते हैं। आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए 12th कक्षा पास करने के बाद एक एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है। यह एग्जाम दो चरणों में आयोजित किया जाता है। इसमें पहला चरण Jee Mains होता है और दूसरा Jee Advanced होता है। 12th कक्षा पास करने के बाद छात्र Jee Advanded के लिए तैयारी करता है और Jee Advanced पास करने के बाद छात्र अपनी रैंक के हिसाब से आईआईटी कॉलेज में एडमिशन ले सकता है।
IIt Admission 2020/ jee mains and Advanced new date
आमतौर पर, जिन्होंने Jee Advanced में एक उचित रैंक हासिल कर ली है तो उनके आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए 12वीं कक्षा में 75% होना जरूरी है। वहीं यह SC/ST के विद्यार्थियों के लिए 65% है। और इसके अतिरिक्त अगर विद्यार्थी टॉप 20 परसेंटाइल में है तो तब भी वह आईआईटी में एडमिशन ले सकता है।
लेकिन इस साल कोरोनावायरस की महामारी के कारण सीबीएसई  और सीआईएससीई ने अपनी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएँ रद्द कर दी थी और यह निर्णय लिया गया कि हो चूकी परीक्षाओं के आधार पर बच्चों को कक्षा में पास किया जाएगा। इससे विद्यार्थियों के बोर्ड में आने वाले मार्क्स भी प्रभावित होंगे। जिनसे उन्हें आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए  कठिनाई हो सकती है।
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की बात माने कि Joint Implementation Committee की मीटिंग मे सभी IITs के चेयरमैन ने यह प्रस्ताव रखा कि 12वीं कक्षा के बचे हुए पेपर ना होने के कारण बच्चों के फाइनल मार्क्स कम आ  सकते हैं। इसलिए 12वीं कक्षा के फाइनल मार्क्स के नियमों में बदलाव होना चाहिए और कुछ नियमों को हटा देना म चाहिए और आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट के 12वीं कक्षा में 70% अंक होने जरूरी ना हो।
इस मीटिंग में शामिल होने वाले एक व्यक्ति का कहना है कि इस पर सबकी सहमति बन चुकी है कि इस साल आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए जेईई एडवांस रैंक होल्डर्स के 75% मार्क्स होने जरूरी नहीं है और सिर्फ 12वीं कक्षा में पास होना ही पर्याप्त होगा।

▪︎ दो बार तल चूकी है Jee Mains और Jee Advanced की परीक्षा

IIT Admission 2020: करोना महामारी के कारण बच्चों की सुरक्षा को देखते Jee Mains और Jee Advanced की परीक्षा दो बार ताली गई है। और वही अगर नए शेड्यूल की बात करें तो जेईई मेंस की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच में होगी वही और जेई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी। कई विद्यार्थियों के मन में अभी भी यह डर बना हुआ है कि यह तरीक भी कहीं आगे ना बढ जाए ऐसे में छात्रों का 1st सेमेस्टर खाली जा सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.