Upcoming Defence Jobs 2020|| Defence jobs 2020|| Defence exams


अगर आप 2020 में रक्षा के क्षेत्र में नौकरी पाना चाहते हैं और अगर आपको भी सरकारी वर्दी चाहिए तो हम आपको 2020 में होने जा रहे 15 डिफेंस जाॅब के एंट्रेंस एग्जाम के बारे में बताएंगे। जिसको पास करने के बाद आपको सरकारी वर्दी मिल जाएगी चाहे वह पुलिस हो या फिर इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी, इंडियन एयरफोर्स हो। तो चलिए शुरू करते हैं:- Upcoming Defence Jobs 2020


15.  SSC CAPF SI Recruitment 


यानी कि जो हमारा CAPF (Central Armed Police Force) जोकि CRPF, BSF, CISF, ITBP, SSB, Delhi Police। इनके अंदर सब-इंस्पेक्टर की पोस्ट के ऊपर वैकेंसी निकलती है जो SSC के द्वारा निकलती है। यह बहुत ही अच्छी वैकेंसी है और बहुत ही बड़े level  की वैकेंसी है। यह वैकेंसी हर साल जरूर निकलती है और इस भी यह जरूर आएगी।

अगर आप इस वैकेंसी के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते हैं जरूरी है कि आपकी उम्र सीमा 20 और 25 के बीच होनी चाहिए और शिक्षा योग्यता ग्रेजुएशन पास होनी चाहिए।

अब इस वैकेंसी के लिए जो ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म निकलेंगे वह 17/04/ 2020 को निकलेंगे। जिसकी फॉर्म फीस केवल ₹100 है (ST/SC/ OBC/ GENERAL)। अगर आपको सब-इंस्पेक्टर की पोस्ट पर defence jobs 2020 में जाना है तो आप इस वैकेंसी के लिए जरूर फॉर्म अप्लाई करें।

14. Haed Constable Ministerial in CAPE


यानी CRPF, ITBP, BSF, CICS और दिल्ली पुलिस इनके अंदर हेड-कांस्टेबल की पोस्ट के ऊपर हर साल वैकेंसी निकलती है। क्योंकि यह बहुत ही अच्छी वैकेंसी होती है अगर आप किसी भी रक्षा के क्षेत्र में जाना चाहते हैं। 

इस पोस्ट के लिए आपकी शिक्षा योग्यता सिर्फ 12th class पास ही मांगी जाती है। इसके साथ-साथ आपको हिंदी इंग्लिश की टाइपिंग (typing) भी आनी चाहिए हालांकि आपका कोई भी टाइपिंग सर्टिफिकेट नहीं मांगा जाता है। लेकिन बाद में आपका टाइपिंग टेस्ट होता है जोकि आपको पास करना जरूरी होता है।

जो उम्र सीमा मांगी जाती है इस पोस्ट के लिए वह 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए हर साल की है वैकेंसी किसी ना किसी फोर्स के अंदर आती रहती है


 13.  BSF Head Constable Recruitment 


हर साल BSF हेड-कांस्टेबल की पोस्ट पर वैकेंसी निकलती है। जिसमें दो अलग-अलग पोस्ट होती हैं एक होती है BSF हेड-कांस्टेबल रेडियो-ऑपरेटर की पोस्ट होती है और एक आपकी हेड-कांस्टेबल वीडियो मकैनिक की पोस्ट होती है। हर साल यह वैकेंसी जरूर आती है जो कि 2017, 2018 में 2019 में लगातार आ रही है तो 2020 में भी यह वैकेंसी जरूर आएगी।

इसमें जो शिक्षा योग्यता है वह है कि आपने अपनी 12वीं कक्षा Physics और Maths के साथ पास की हो और या फिर आपने कोई भी ITI सर्टिफिकेट हासिल किया हो। जिसमें आप का सर्टिफिकेट या फिर मेकेनिकल (mechanical) यहां पर इलेक्ट्रिक (electrical) से होना चाहिए।

उम्र सीमा इसमें 18 से 25 साल (General category) के बीच मांगी जाती है और इस फॉर्म की फीस ₹100 होती है। जिसके लिए पुरुष और महिला दोनों ही योग्य होते हैं

अगर बात करे कि यह वैकेंसी कब आएगी तो यह वैकेंसी May और April के बीच में आ सकती है।

12. Forest Guard/ Wildlife Guard Recruitment 


यह एक राज्य स्तर की वैकेंसी है जो हर एक राज्य में अलग-अलग निकलती है। इसमें दो पोस्ट होती है एक फॉरेस्ट गार्ड (forest Guard) होती है जिसके लिए 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है। और एक वाइल्ड-लाइफ गार्ड (Wildlife Guard) होती है जिसके लिए 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है

जो उम्र सीमा इसमें मांगी जाती है ज्यादातर राज्यों की तरफ से वह 18 से 27 साल मानी जाती है।

11.  UPSC CAPF (AC) Recruitment 


यानी हमारी पांचों Central Armed Forces:- CRPF, ITBP, BSF, CICS  इसके अंदर असिस्टेंट-कमांडर की पोस्ट के ऊपर वैकेंसी निकलती है जो Upsc द्वारा कंडक्टर की जाती है। यह बहुत ही अच्छी वैकेंसी मानी जाती है और बहुत सारे क्षात्र इस वैकेंसी के लिए फॉर्म अप्लाई करते हैं। अगर आपने कोई भी अपनी बैचलर डिग्री (Bachelor degree) पास की है तो आप इसके लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

इस पोस्ट के लिए उम्र सीमा है 20 से 25 year के लिए के बीच में होना जरूरी है तभी आप इसके लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

इस बार इस वैकेंसी के लिए जो फॉर्म में शुरू हो रहे हैं वह 22/April/2020 से शुरू हो रहे हैं।

10.  RPF Constable & SI Recruitment 


यहां पर ज्यादातर दो पोस्ट के लिए वैकेंसी निकलती है। एक आपका कॉन्स्टेबल (Constable) और एक सब-इंस्पेक्टर पोस्ट पर आपकी वैकेंसी निकलती है। इसके के लिए आपकी उम्र सीमा 18 से 25 साल मांगी जाती है।

कॉन्स्टेबल (Constable) के लिए आपकी शिक्षा योग्यता 10th class पास होनी चाहिए और सब-इंस्पेक्टर के लिए अगर आपने कोई भी ग्रेजुएशन डिग्री पास की है तब आप इसका फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

पिछली बार यह वैकेंसी 2018 में आई थी जहाँ दोनों पोस्ट को मिलाकर 2000 वैकेंसी निकली थी। जिसके बाद 2019 में यह वैकेंसी नहीं आई थी। यह वैकेंसी अब 2020 में आने वाली है।

9. State Police Constable & SI Recruitment 


यहाँ पर सभी राज्यों की पुलिस के कॉन्स्टेबल (Constable) और सब- इंस्पेक्टर की पोस्ट पर वैकेंसी आती है। ज्यादातर सभी राज्यों की तरफ से कॉन्स्टेबल (constable) की पोस्ट को अप्लाई करने के लिए विद्यार्थी की 12th class पास मांगी जाती है कुछ राज्य है जिसमें 10th class पास क्षात्र इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सब-इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए आपकी कोई भी Graduation degree पास होनी चाहिए तब आप इसका फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

उम्र सीमा की बात करें तो यह राज्य की अलग अलग होती है पर ज्यादातर 18 से 27 साल के बीच ही मांगी जाती है। ऐसे ही सब-इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए अलग-अलग उम्र सीमा है जो अलग-अलग राज्यों (state) द्वारा निर्धारित की जाती है और आप अपने राज्य (state) के हिसाब से यह खुद चेक करले।


8. ASI in CAPF Recruitment 


जो हमारी पैरा-मिलिट्री फोर्सेज है:- CRPF, ITBP, BSF, CICS इनके अंदर असिस्टेंट ऑफ सब-इंस्पेक्टर की पोस्ट के ऊपर वैकेंसी निकलती है। जो भी काफी अच्छी वैकेंसी मानी जाती है। सभी फोर्सेस (forces) की इस पोस्ट के लिए 12th class पास मांगी जाती है।

general category के लिए उम्र सीमा हर फोर्स द्वारा 18 से 25 साल मांगी जाती है। इस पोस्ट के लिए आपकी 12वीं कक्षा पास होनी जरूरी है और उसके साथ-साथ आपको स्टेनोग्राफी भी आनी चाहिए।

हालांकि इसके लिए भी कोई भी सर्टिफिकेट जरूरी नहीं होता। लेकिन आपके लिखित परीक्षा के बाद एक स्टेनोग्राफी टेस्ट (sonography test) होता है जो आपको पास करना होता है। तो आप अगर इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको स्टेनोग्राफी (steganography) जरूर आनी चाहिए।

7.  Indian Airforce X & Y Group and AFCAT


यह 2 वैकेंसी Airforce के अंदर निकलती है। सबसे पहले बात करते हैं X & Y Group वाली पोस्ट के बारे में:-

X Group के लिए शिक्षा योगिता 12वीं कक्षा Maths और Physics के साथ पास होनी चाहिए और Y Group के लिए आपकी 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए और इंग्लिश में 50% नंबर के ऊपर होने चाहिए।

उम्र सीमा 17 से 20 के बीच मांगी जाती है। यह वैकेंसी हर 6 महीने के अंदर आती है। अभी यह वैकेंसी जुन-जुलाई के अंदर आएगी। तो अगर आपने अपनी 12th class पास कर ली है तब आप इस वैकेंसी के लिए फॉर्म अप्लाई जरूर करें।

दूसरी है AFCAT:-  यह भी एयरफोर्स के अंदर वैकेंसी निकलती है। जो फ्लाइंग (flying) पोस्ट होती है, फ्लाइंग (flying) पोस्ट के लिए आपको ग्रेजुएशन पास होना चाहिए और साथ में 12वीं कक्षा में Physics और Math होना जरूरी है।

एक होती है नॉन-टेक्निकल (non-technical) पोस्ट यानी जो ग्राउंड यानी जमीन पर रहकर ड्यूटी होती है उसके लिए आपकी केवल ग्रेजुएशन पास होनी चाहिए।


6.  Indian Navy MR/SSR/AA/Trademan


यह तीनों ही वैकेंसी साल में इंडियन नेवी की तरफ से निकलती है। SSR/AA केवल 12वीं कक्षा पास विद्यार्थियों के लिए निकलती है। जिनकी 12वीं कक्षा Physics और Math के साथ पास हुई है। इसमें उम्र सीमा आपकी 17 से 20 years मांगी जाती है।

MR:- यह पोस्ट उन छात्र के लिए जिन्होंने दसवीं कक्षा पास की है वो क्षात्र इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ज्यादातर इसमें 3 पोस्ट होती है :- कुकिंग (खाना बनाना), वेटर (waiter), सफाई कर्मचारी।

इसमें 17 से 20 years उम्र सीमा मांगी जाती है और यह वैकेंसी साल में 2 बार आती है।

Indian Navy Tradesman:- इस वैकेंसी के लिए उम्र सीमा 18 से 25 साल मांगी जाती है। शिक्षा योग्यता आपकी इसमें दसवीं कक्षा पास होनी चाहिए और इसके साथ साथ आपने ITI भी किया हो।

5.  UPSC CDS Recruitment 


यह वैकेंसी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा साल में 2 बार निकाली जाती है। हमारे पास तीन फोर्सेज (forces) है:- इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयरफोर्स। इसके अंदर आपको काफी बड़ी पोस्ट के अंदर भर्ती होने का मौका मिलता है। यह आपके लिए बहुत ही बढ़िया मौका हो सकता है अगर आप सेना में भर्ती होना चाहते हैं।

उम्र सीमा इसके लिए 20 से 24 साल मांगी जाती है। शिक्षा योग्यता आपने अगर कोई ग्रेजुएशन पास की है तब आप इसका फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। इस साल यानी 2020 में इसके ऑनलाइन फॉर्म 5 अगस्त 2020 से शुरू होने वाले हैं

4.  Indian Coast Guard Various Recruitment 


जो हमारी तट रक्षक सेना है इसमें ज्यादातर दो तरह की वैकेंसी निकलती है। जो हर 6 महीने के अंदर निकलती है। जिसमें से आपकी एक होती है Indian Coast Guard Various Recruitment जो केवल 12वीं कक्षा पास विद्यार्थी के लिए निकलती है जिनके पास 12वीं कक्षा में Physics और Math सब्जेक्ट था।

दूसरी होती है Indian Coast Guard DB (Domestic Branch) जो सिर्फ दसवीं कक्षा पास विद्यार्थियों के लिए होती है। अगर आपने दसवीं कक्षा पास कर रखी है तब आप इस DB वाली पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें आपकी दो पोस्ट होती है एक cook (खाना बनाना) और दूसरी वेटर (waiter) की होती है ।


3. Indiana Army Recruitment 


इसके अंदर भी हमारी 1 year में 3 बार वैकेंसी आती है। इसमें भी 2 वैकेंसी आती है:-

एक हमारी इंडियन TES (Technical Entry Scheme)। जो कि सिर्फ 12वीं कक्षा पास विद्यार्थियों के लिए है जिन्होंने की 12वीं कक्षा 70% अंक लेकर पास की है और उसके साथ-साथ 12वीं कक्षा physics, Chmistry, Math के साथ पास की हो।

दूसरी होती है:- टेरिटोरियल आर्मी (Territorial Army) ऐसी वैकेंसी हर साल निकलती है जो ग्रेजुएट लेबल ऑफिसर की वैकेंसी होती है। इसके लिए शिक्षा योग्यता है अगर आपने कोई बैचलर डिग्री पास किया है तब आप इस टेरिटोरियल आर्मी वाली वैकेंसी के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। उम्र सीमा इसमें 18 से 42 years मांगी जाती है इसमें आपको उम्र सीमा छूट काफी ज्यादा मिल जाती है।

2. Constable Tradesman in CAPF Recruitment 


इसमें जो हमारी पैरामिलिट्री फोर्स है जैसे:- CRPF, ITBP, BSF, CICS के अंदर आपकी Tradesman की वैकेंसी निकलती है। सभी फोर्स के लिए आपकी जो योगिता एक जैसी होती है जिसमें उम्र सीमा 18 से 25 साल की है और  शिक्षा योग्यता केवल दसवीं कक्षा पास मांगी जाती है। यह वैकेंसी हर साल किसी न किसी फोर्स के अंदर निकलती रहती है। पिछली बार 2019 में CIF Tradesman की वैकेंसी निकली थी।

2020 में CRPF Tradesman की वैकेंसी आने की उम्मीद है और साथ में ITBP Tradesman की वैकेंसी 2020 में आने की भी पूरी पूरी उम्मीद है।


1.  SSC Constable GD Recruitment 


पहले नंबर पर आती है SSC Constable GD Recruitment। यह हमारी सभी सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज में Constable की पोस्ट के ऊपर वैकेंसी निकलती है जो की SSC द्वारा कंडक्टर करवाई जाती है। यह भारत की सबसे बड़ी वैकेंसी भी मानी जाती है। इसमें जब भी वैकेंसी निकलती है तो कम से कम 50 और 60 हजार के बीच वैकेंसी निकलती है जो कि बहुत ही बड़ा नंबर है।

शिक्षा योग्यता: अगर आपने 10th कक्षा भी पास की है तब भी आप इस वैकेंसी के लिए योग्य हैं। जनरल कैटेगरी वालों के लिए उम्र सीमा इसमें 18 से 23 साल होती है। वहीं  SC/ST/OBC वालों को इसमें अपनी जाति का फायदा मिल जाता है। इसमें पुरुष और महिला दोनों ही Constable की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अब बात करें कि यह वैकेंसी 2020 में कब कब आएगी। इस साल यह वैकेंसी आने के पुरी पुरी उम्मीद है क्योंकि पिछले 1 साल से यह वैकेंसी नहीं आ रही है। यह माना जा रहा है कि 2020 के मई-जुलाई महीने में यह वैकेंसी आ सकती है जिसमें लगभग 70000 से ज्यादा वैकेंसी आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.