upcoming govt exam 2020/ Upcoming govt vacancy feburary 2020/ upcoming govt jobs


अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में है तो आज हम आपको 5  upcoming govt vacancy feburary 2020 (आगामी सरकार परीक्षा) के बारे में बताएंगे जो फरवरी 2020 में आने वाली है जिसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं। आज हम आपको जो वैकेंसी बताएंगे वह सारी central government Vacancy की तरफ से है। जो पुरुष और महिला दोनों के लिए ही निकाली गई है।

upcoming govt exam 2020


 1.  UPSC Civil Services Exam 2020

नंबर 1 पर आती है इंडिया की बड़ी वैकेंसी यानी कि यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम 2020। हमें आशा है कि इसके बारे में आप जरूर जानते होंगे। आमतौर पर इसमें तीन तरह की वैकेंसी निकलती है जिसमें पहली है IPS (Indian Police Services), दूसरा है IAS (Indian Administrative Services), तीसरा है IFS (Indian Forest Services) अगर बात करें इसमें कितनी वैकेंसी होती हैं तो अगर हम तीनों पोस्ट (IPS+IAS+IFS) को मिला दे तो इसमें 1000 से ज्यादा वैकेंसी से निकली हुई है।

• UPSC 2020 की ऑनलाइन फॉर्म्स 12 फरवरी 2020 से शुरू हो रहे हैं और जो 3 मार्च 2020 जारी रहने वाले है। इसमें जो आपका pre exam पेपर होगा वह 31 मई 2020 को होने वाला है अगर इसकी योगिता की बात करें:

• General Category के लिए जो उम्र सीमा है वह कम से कम 21 और ज्यादा ज्यादा 32 साल होनी चाहिए और इसमें SC/ ST/ OBC वालों को उम्र सीमा की अतिरिक्त छूट मिलेगी।

• अगर इसकी शिक्षा योग्यता की बात करें: तो सबसे पहले अगर आप IPS और IAS पोस्ट के लिए फॉर्म अप्लाई करना चाहते हैं तो अगर आपनी बैचलर डिग्री पास कर रखी  है तो आप इन दोनों पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

लेकिन IFS पोस्ट के लिए आपको अपनी बैचलर डिग्री एग्रीकल्चर, बॉटनी (Botany), कैमिस्ट्री, मैथमेटिक की होनी चाहिए। तो आपने अगर इन विषयों से रिलेटेड बैचलर डिग्री पूरी की है तो आप IFS के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

• Selection procedure of UPSC 2020

इन तीनों ही पोस्ट के लिए सबसे पहले आपका ऑफलाइन (Offline) Pre exam लिया जाता है। जो कि तीनों ही पोस्ट के लिए एक जैसा होता है।

 जब आप इसका Pre exam पास कर लेते हो तब आप Mains exam के लिए योग्य होगें जिसको पास करने के बाद आपका एक इंटरव्यू राउंड होगा जो कि सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। जब आप इंटरव्यू भी पास कर लेते हो तब आप की आखिर में फाइनल मेरिट (Final marks) बनेगी।

2.  Indian coast Guard  Navik GD 2020

जो अगला नंबर आता है वह है इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक जीडी 2020 रिक्रूटमेंट।  जिसमें 200 से ज्यादा वैकेंसी निकली हुई है। इसकी ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 26 जनवरी 2020 से शुरू हो गई है जो 2 फरवरी 2020 तक जारी रहेगी यानी अगर आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट का ऑनलाइन फॉर्म 2 फरवरी 2020 तक जरूर भर दे।

इसका एग्जाम मार्च 2020 के में ही होगा और आपका फाइनल कटऑफ (Final Cutoff) भी मार्च में ही निकल जाएगा तो आप अगर इस पोस्ट पर फॉर्म अप्लाई करना चाहते हैं तो इसमें बिल्कुल भी देरी ना करें।

• योग्यता
जो आपकी उम्र सीमा मांगी गई है इस वैकेंसी को अप्लाई करने के लिए वह 18 से 22 साल उम्र होनी चाहिए। अगर इसकी शिक्षा योग्यता की बात करें तो वह है:

•तो अगर आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप की 12वीं कक्षा 50% (ST/SC = 45% ) अंक से पास होना अनिवार्य है और इसके साथ 12वीं कक्षा Maths, और Physics के साथ पास होना जरूरी है। तभी आप इस वैकेंसी के लिए योग्य हो सकोगे। यह काफी अच्छी वैकेंसी मानी जाती है।


3.  DSSSSB SI & Various Posts 2020

DSSSSB (Delhi Subordinate Civil Selection Board) जिसके अंदर आपकी काफी सारी अलग-अलग पदों पर भर्ती निकली हुई है।

जैसे:
जूनियर स्टेनोग्राफर (junior stenographer) ,जूनियर एसिस्ट (junior assistant) , स्टोर कीपर (store keeper) की है। इसके साथ-साथ आपकी Sub-inspector की भी पोस्ट निकली हुई है जोकि काफी अच्छी बात है।

• इस पोस्ट के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 18 जनवरी 2020 से शुरू हो चुके हैं जो कि 27 फरवरी 2020 तक जारी रहेंगे।

           General/ OBC/ EWS: Rs. 100/-
           
                     SC/ ST/ Rs. o/-
   
           All Category Female: Rs. 0/-


• अगर इसकी उम्र सीमा की बात करें तो इस पोस्ट के लिए 18 से 27 साल उम्र मांगी गई है।

• और शिक्षा योग्यता की बात करें तो अधिकतर  पोस्ट पर आपकी 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है। बस  आपकी 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए चाहे वह किसी भी स्ट्रीम से हो।

• इसमें जो आपकी Sub-inspector की पोस्ट है तो उस पोस्ट का पर अगर आप इसका exam पास कर लेते हैं तो आपकी सीधी भर्ती कर ली जाएगी जो की बहुत ही अच्छी बात है। यह जरूरी नहीं है कि यह भर्ती दिल्ली के डिपार्टमेंट (Department) से निकली है तो कोई ओर राज्य के विद्यार्थी इस भर्ती के लिए योग्य नहीं होंगे बल्कि आप चाहे किसी भी राज्य के छात्र हैं आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।


4.  Indian Coast Guard AC Recruitment 2020

अगली पोस्ट है वह Indian Coast Guard AC Recruitment 2020 और इसमें असिस्टेंट कमांडर की वैकेंसी निकली हुई है और इसमें 25 वैकेंसी निकली हुई है। इस वैकेंसी के लिए केवल SC और ST के छात्र form अप्लाई कर सकते हैं

(Assistant Commandant GD For Men)

                          SC : 13

                          ST : 12

• और इसके एप्लीकेशन फॉर्म 9 फरवरी 2020 से शुरू हो जाएंगे जो 15 फरवरी 2020 तक जारी रहेगी और इसमें कोई भी फॉर्म फीस नहीं मांगी गई है।

• उम्र सीमा:  अगर आपका जन्म 1 जुलाई 1990 से 30 जून 1999 के बीच में हुआ है तब आप इस फॉर्म के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

• और इसकी शिक्षा योग्यता है अगर आपने कोई भी बैचलर डिग्री पास की है जो 50% अंक से ज्यादा पास की है और इसके साथ अपनी 12वीं कक्षा Maths और Physics के साथ पास की है तो तब आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


5.  SSC Selection Post Phase 8 2020

इसमें काफी सारी अलग-अलग पोस्ट पर भर्ती की जाती है जैसे LDC, UDC, Stenographer, MDS, Lab Attended और भी बहुत सारी पोस्ट होती है जोकी 10th class के विद्यार्थियों के लिए भी होती है और 12th class पास छात्र भी यह exam दे सकते हैं ।

• इस पोस्ट के लिए जो Application  form वह फरवरी में कभी भी शुरू हो सकते हैं क्योंकि SSC द्वारा कोई भी ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है कि उसके Application form कौनसी तारीख से शुरू हो रहे हैं लेकिन यह फरवरी में जरूर शुरू हो जाएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.