Future demand courses in India/ best courses after 12th

अगर आप  Future  demand courses in India  के बारे में जानना चाहते हैं जो करने के बाद आप अच्छी नौकरी पा सके और जिसकी आगे भविष्य में काफी मांग है। तो आज हम आपको इन्हीं पांच courses के बारे में बताएंगे जो आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं।

Future Demand courses | 12th ke Baad Courses 

1.  एनीमेशन कोर्स / Animation courses 

इस कोर्स में आप 2D animation सीख सकते हैं और आप 3D animation सीख सकते हैं। भविष्य में इस की बहुत मांग बढ़ने वाली है खासकर भारत में, जैसे आपको पता ही होगा कि भारत देश में हर रोज हजारों cartoon movies बनती हैं और इनको बनाने के पीछे हाथ होता है उन लोगों का जिनके पास animation की समझ होती है तो ऐसे में अगर आप animation courses करते हैं तो आप cartoon movies बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।इसके साथ-साथ animation कर्मचारियों के पद पर किसी कंपनी में नौकरी भी पा सकते हैं। तो अब यह course कहां से करना है। तो आप किसी भी शहर में रहते हैं तो आप उस शहर के आसपास ढूंढें अगर आपको अपने शहर में कोई ऐसा institute नहीं मिल रहा है तो आप online भी जा सकते हैं online बहुत ऐसी वेबसाईट्स/website हैं जो आपको animation सिखा देंगे।

2.  नेटवर्किंग कोर्स / Networking Courses 

Networking courses kya hai : जैसे आप कोई भी वेबसाइट इस्तेमाल करते हैं तो उस वेबसाइट का एक ‘data center ‘ होता है जहां उसका सारा data जमा होता है। तो इस सब को मैनेज करने के लिए एक नेटवर्किंग मेनैजर/networking manger की जरूरत पड़ती है लेकिन आमतौर पर लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता है। लेकिन आपको बता दें कि इसका आने वाले भविष्य में बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने वाला है क्योकि जैसे कि आजकल सारा काम online हो रहा है और जैसे-जैसे सब online हो रहा है तो उसी तरह वेबसाइट/ website की डिमांड भी बढ़ रही है तो उसे मैनेज करने के लिए भी तो लोग चाहिए होंगे। अगर बात करें networking course  कौन कर सकता है तो उसके लिए यह निर्धारित नहीं है कि आपने अपनी 12th कक्षा किस स्ट्रीम से पास कर रखी है इसलिए network marketing कोई भी कर सकता है।

यह भी पढ़े : Computer courses after 10th and 12th

3.  Digital Marketing/ डिजिटल मार्केटिंग

Digital marketing kya hai : डिजिटल मार्केटिंग में होता है कि आप किसी भी प्रोडक्ट या किसी भी काम को online ले जा सकते हैं और इसी को digital  marketing कहते हैं। जैसे आप अपने आसपास देख सकते हैं कि आजकल सब कुछ online हो गया है जैसे:  अब सरकार जो भी काम करती है वह सब online हो चुका है, आज हम  online शॉपिंग, online खाना बुकिंग करते है। तो हमें जो online शॉपिंग वेबसाइट पर प्रोडक्ट मिलते हैं वह digital marketing कि बदौलत हैं। आप digital  marketing करके बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं उसमें आप सिखते हैं कि आप किसी भी प्रोडक्ट या किसी भी सर्विस को online कैसे ले जाएं ताकि पूरी दुनिया से ग्राहक आपके सामान को खरीद सके।

 4.  Web designing/ वेब डिजाइनिंग

Web designing kya hai in hindi : अब आपको पता ही है कि भारत अब digital हो रहा है। ऐसे में कोई भी व्यापारी है, या कोई भी आदमी है वो अपना काम online लेकर जा रहा है तो उसके लिए उसे एक website की जरूरत पड़ेगी। तो ऐसे में अगर आपको website बनाना आता है, website manage करना आता है तो आपको वह आदमी अपनी वेबसाइट मैनेज करने के लिए नौकरी पर रख लेगा और आपको अच्छी खासी सैलरी भी देगा। इसके साथ कंपनियां भी आपको web designer के पद पर नौकरी देती है।

5.  Graphic designing/ ग्राफिक डिजाइनर

Graphic designing kya hai : इस में आप वीडियो एडिटिंग सीखते हैं, ग्राफिक कैसे काम करते हैं, तो ऐसे में इसकी आने वाले भविष्य में बहुत ज्यादा मांग रहने वाली है क्योंकि graphic designer की जरूरत बहुत से कामों में पडती है ।आज न्यूज़ चैनल में भी graphic designer की जरुरत पडती है और इसको करने के बाद आप किसी कंपनी में भी नौकरी पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.