10th ke baad Diploma / 10th के बाद क्या करें/arts subjects, Non-medical subjects, commerce subjects, medical subjects

अगर आपने दसवीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम देकर पास कर लिए हैं और आगे आप सोच रहे हैं कि आप 11वीं कक्षा में कौन सा subjects ले आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे कि arts subjects in class 11 कौन-कौन से होते हैं , science subjects in class 11  कौनसे होते हैं, commerce subjects in class 11 कौन से होते हैं और इसके साथ साथ हम जानेंगे कि आप 10th ke baad Diploma कोर्स कौन-कौन से कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले हम बात करते Arts subjects:

1.  Arts Subjects 

अगर आपको arts subjects पसंद है और आप अपनी आगे की पढ़ाई arts में करना चाहते हैं। तो इससे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपको इस arts ke subject कौन-कौन होते हैं पहला है:

Arts subjects अगर आप अच्छे से पढ़ते हैं तो आगे जाकर एक अच्छे पॉलीटिशियन, वकील,कोर्ट जज बन सकते हैं। और आप  हिंदी संस्कृत के प्रोफेसर, पॉलिटिक्स में  प्रवेश, प्रशासनिक सेवा, वकील, समाज सेवा कर सकते हैं। तो बात करते हैं कि arts subjects list में कौन-कौन से विषय को पढ़ाई जाते हैं/  arts subjects in class 11

• इतिहास/ History

Arts में सबसे पहला सब्जेक्ट जो आता है वह है History यानी कि इतिहास। यह सब्जेक्ट थोडा बोरिंग है जिनका इंटरेस्ट नहीं है उनके लिए। लेकिन अगर आपको इसमें रुचि  है तो आप arts subjects का चुनाव कर सकते हैं। इसमें आपको पुराने समय के बारे में ज्यादा से ज्यादा पढाया जाएगा।

• इंग्लिश/ English

इस सब्जेक्ट में आपको इंग्लिश ग्रामर/ English grammar सिखाई जाती है लिटरेचर/ Literature सिखाया जाता है और बहुत सारी चीजें हैं जो आपको इंग्लिश सब्जेक्ट में पढ़ाई जाती है।

• भूगोल/ Geography

Geography जिसे हम भूगोल भी कहते हैं और इसमें आपको पृथ्वी के बारे में ज्यादा जानकारी मिलेगी। इसमें आपको यह सिखाया जाता है कि पृथ्वी के किस पदार्थ से बनी हुई है, खेती-बाड़ी कैसे करें उसको और उपजाऊ कैसे बनाएं इत्यादि।

• साइकोलॉजी/ psychology

इस subject के अंदर आपको मनुष्य के दिमाग और उसके बर्ताव के बारे में काफी सारे रोचक तथ्य और काफी सारे चीजें जानने को मिलेगी।

• पॉलीटिकल साइंस/ Political science

पॉलीटिकल साइंस सब्जेक्ट के अंदर आपको भारत के गांव,  सरकारी काम से संबंधित काफी सारी चीजें पढ़ने को मिलेगी।

• इकोनामी/ Economy

इकोनामी सब्जेक्ट के अंदर आपको भारत की इकोनॉमिक्स यानी कि goods and services के बारे में ज्यादा जानकारी मिलेगी।

• संस्कृत/ Sanskrit

संस्कृत सब्जेक्ट में आपको संस्कृत भाषा सीखने को मिलेगी अगर आप संस्कृत भाषा सीखना चाहते हैं तो आप arts सब्जेक्ट ले सकते है।


• सोशियोलॉजी/ Sociology

इस के अंदर आपको सोसाइटी/ society से संबंधित यानी की समाजसेवा के बारे में काफी कुछ पढ़ाया जाएगा अगला है।

• फिलोसोफी/ Philosophy

philosophy सब्जेक्ट के अंदर आपको इंसान के बारे में बताया जाएगा कि लोग क्या सोचते हैं, खुश कैसे रहें और दिमाग कैसे सोचता है इत्यादि यानी मनुष्य के बारे में पढ़ाया जाता है।

तो यह तो थी arts subjects की बात और आगे 10th के बाद commerce सब्जेक्ट क्यों ले और इसे लेने के बाद आप क्या-क्या कर सकते हैं तो आइए इस बारे में जानते हैं:

 2.  Commerce Subjects 

Arts के बाद में जो दूसरा सब्जेक्ट रहता है जो आप 10th पास करने के बाद कर सकते हैं वह commerce subjects in class 11 है जिसे arts subjects के मुकाबले में थोड़ी सी ज्यादा महत्व दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस सब्जेक्ट को लेने के लिए आपको 10th क्लास में 60% के करीब होने चाहिए तभी कुछ स्कूल आपको यह सब्जेक्ट देते हैं और अगर आपको बैंकिंग में रुचि है या फिर आप CA/ Charted Accountancy बनना चाहते हैं या फिर आगे जाकर के कंप्यूटर की पढ़ाई करनी है तो यह सब्जेक्ट आपके लिए है।
इस सब्जेक्ट को करने के बाद आप बैंक में मैनेजर, अकाउंटेंट इत्यादि बन सकते हैं। तो अगर आप इन सब में रुचि रखते हैं तो आप इस सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते हैं।

commerce subjects in class 11

अगर आपने commerce subjects in class 11 को चुना है तो उस के पहले आपको पता होनी चाहिए कि आप उसमें कौन-कौन से विषय पढ़ाए जाएंगे यह जानना बहुत जरूरी है आइए जानते हैं commerce subjects in class 11

• अकाउंटेंसी/ Accountancy

Accountancy सब्जेक्ट के अंदर आपको हिसाब किताब सिखाया जाता है जैसे कि बिजनेस/ Business के बारे में, बैंक में पैसा जमा करना और निकालना आदि।


• इकोनॉमिक्स/ Economics

Economics सब्जेक्ट में आपको भारत की Economics के बारे में ज्यादा जानने को मिलेगा। जैसे भारत की इक्नॉमी/ economy कैसे बढ़ती व घटती है, व्यापार कैसे होता है, बिजनेस कैसे करें इत्यादि के बारे में बताया जाता है।

• मैथमेटिक्स/ Mathematics

Mathematics सब्जेक्ट में आपको मैथ्स पढ़ाया जाता है जो कि आपको आगे जाकर के कई जगह काफी काम आने वाली है।

• इंग्लिश/ English

इस सब्जेक्ट में आपको इंग्लिश ग्रामर/ english grammar सिखाई जाती है जिससे कि आप अपनी अंग्रेजी को और अच्छा बना सकते हैं।

तो यह हुई commerce subjects in class 11 की बात। अब आगे जानते हैं साइंस को क्यों लें और इसे करने से क्या-क्या बन सकते हैं।

3.  Science Subjects 

commerce subjects in class 11 के बाद में लास्ट science subjects in class 11 आता है और इसे काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है यानी इस सब्जेक्ट की मांग आगे जाकर के काफी ज्यादा है। यह सब्जेक्ट वही बच्चे लेते हैं जो पढ़ाई में ज्यादा होशियार होते हैं। क्योंकि यह subject पढ़ना थोड़ा मुश्किल है। अगर आपको आगे जाकर इंजीनियर, डॉक्टर, साइंटिस्ट बनना है तो आप इस सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते हैं। science subjects in class 11 के दो भाग है, पहला है मेडिकल/Medical और दूसरा है नॉन मेडिकल/ Non-Medical

अगर आपको डॉक्टर बनना है तो आपको मेडिकल साइंस चुनना होगा और अगर आपको इंजीनियर बनना है तो नॉन मेडिकल साइंस चुनना होगा जहाँ आपको मैथ्स/ maths की जगह जीव विज्ञान/ Biology पढाया जाता है ।

इस science subjects in class 11 में भी बहुत सारे विषय है यह subject मुश्किल और इसमें बहुत मजेदार विषय पढने को मिल जाते हैं। आइए जानते है आपको इसमें कौन-कौन से विषय पढ़ने होंगे।

• फिजिक्स/ Physics

Physics विषय के अंदर आपको पदार्थ, गति और ऊर्जा इत्यादि जैसे विषय के बारे में जानने को मिलेगा और आपको इस में हमारे आसपास होने वाली चीजों को विज्ञान के जरिए समझाया जाता है ।

• केमिस्ट्री/ Chmistry

Chemistry सब्जेक्ट के अंदर आपको रसायन विज्ञान के बारे में पढ़ने को मिलेगा जैसे कि पानी किससे बना होता है, केमिकल गैस जैसे पदार्थ के बारे में पढने को मिलता है ।


• बायोलॉजी/ Biology

इस में जीव विज्ञान के बारे में जानने को मिलेगा कि मानव शरीर कैसे बनता है, कैसे काम करता है इत्यादि और मानव को बीमारियां/ diseases कैसे लगती है और उसका कैसे इलाज किया जा सकता है। यह सब आपको biology में पढ़ाया जाता है।

• मैथमेटिक्स/ Mathematics

इस subject में आपको मैथस सिखाया जाता है जो कि आपको आगे जाकर कई जगह काफी काम आने वाला होता है।


• कंप्यूटर साइंस / Computer Science

Computer Science सब्जेक्ट के अंदर आपको कंप्यूटर के बारे में पढ़ाया जाएगा कि कंप्यूटटर क्या है, सॉफ्टवेयर कैसे बनते हैं, इंटरनेट कैसे काम करता है इत्यादि।

• बायोटेक्नोलॉजी/ Biotechnology

बायोटेक्नोलॉजी इस सब्जेक्ट के अंदर आपको बायोटेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ाया जाता है जैसे कि बायोलॉजिकल सिस्टम, लिविंग ऑर्गेज्म/ living organism ।

अब बात करें 10th ke baad Diploma कोर्स की तो जो छात दसवीं क्लास के बाद स्कूल नहीं जाना चाहते हैं और इसकी जगह पर प्रोफेशनल कोर्स, 10th ke baad Diploma कोर्स करके एक अच्छी जॉब करना चाहते हैं तो आप यह कर सकते हैं ऐसे बहुत से संस्थान/ institute  हैं जो आपको 10th ke baad Diploma कोर्सेस करवाते हैं जो कि आपको जल्दी जाॅब दिलवाने में मदद करते हैं। तो यह जान लेते हैं कि 10th पास करने के बाद डिप्लोमा कितने में कर सकते हैं

1.  दसवीं पास करने के बाद पॉलिटेक्निक में डिप्लोमा/ Diploma in polytechnic

दसवीं क्लास पास करने के बाद जो छात्र स्कूल नहीं जाना चाहते हैं तो पॉलिटेक्निक आपके लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। कुछ इंस्टिट्यूट है जो आपको दसवीं के बाद सीधा डिप्लोमा करवाते हैं जिसमें:  फैशन डिजाईनिंग, ऑटोमोबाइल ईजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक ईजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में आपको डिप्लोमा करवाते हैं।
इसके बाद सीधे नौकरी भी मिल सकती है या फिर आप बैचलर डिग्री/ bachelor degree की पढ़ाई भी कर सकते है।

2.  दसवीं के बाद आईटीआई में डिप्लोमा करें/ Diploma in ITI

अगर आप दसवीं के बाद स्कूल नहीं जाना चाहते और साथ ही पॉलिटेक्निक भी नहीं करना चाहते तो आप Diploma in ITI कर सकते हैं। यह एक इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है जहां पर आपको अलग-अलग चीजों में 10th ke baad Diploma करवाए जाते हैं जिससे कि आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.