Skip to content
Home » Data Scientist Kaise bane? BSC Data Science

Data Scientist Kaise bane? BSC Data Science

data scientist kaise bane

भारत में पिछले कई वर्षों से डाटा साइंस में विकल्प काफी बढ़ चुके हैं। जिससे डाटा साइंटिस्ट की डिमांड भी तेजी से बढ़ी है और उन्हें मिलने वाले सैलरी पैकेज में भी काफी बढ़ोतरी हो रही है। डाटा साइंटिस्ट के लिए सभी इंडस्ट्री में विकल्प उपलब्ध है जैसे: ई-कॉमर्स, डाटा स्टोरेज, टेक्नोलॉजी कंपनी तथा नए बन रहे स्टार्टअप्स में भी डाटा साइंटिस्ट के लिए ढेरों नौकरी के अवसर हैं। Data scientist kaise bane से पहले है कि डाटा साइंटिस्ट क्या है।

डाटा साइंटिस्ट ऐसे एक्सपोर्ट्स होते हैं जो स्ट्रक्चर्ड और अनस्ट्रक्चर्ड डाटा के बड़े-बड़े सेट को इकट्ठा करते हैं और उनका विश्लेषण करते हैं। इस काम में डाटा साइंटिस्ट की मैथमेटिक्स, स्टैटिक्स और कंप्यूटर साइंस की जानकारी काम करती है जिससे वह डाटा किसी कंपनी के लिए उपयोगी बन पाता है। डाटा हर कंपनी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और इस डाटा को विश्लेषण कर इसे उपयोग में लाने वाले साइंटिस्ट की सैलरी भी काफी अच्छी रहती है

BSC Data Science / बीएससी डाटा साइंस

बीएससी डाटा साइंस कोर्स 3 साल का फुल टाइम कोर्स है। जो कंप्यूटर साइंस, बिजनेस एनालिटिक्स, रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विषयों के साथ आता है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए आपको 12th कक्षा साइंस स्ट्रीम से पास करनी होगी। अगर 12th कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक के साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन सब्जेक्ट भी हो तो आपको बीएससी डाटा साइंस मे मदद मिलेगी क्योंकि आपके पास कंप्यूटर से संबंधित पहले ही जानकारी होगी।

इस कोर्स की डिमांड पूरी दुनिया में है। Tech कंपनी, Consultancy, मार्केट रिसर्च कंपनी में data scientist की मांग काफी ज्यादा है। बीएससी डाटा साइंस के कोर्स में पाइथन, मशीन लर्निंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, डाटा स्टोरेज, डाटा विजुलाइजेशन, ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल होते हैं। Bsc Data Science में एडमिशन मेरिट बेस पर भी होता है और एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से भी होता है।

Data scientist kaise bane

डाटा साइंस बनने के लिए आपके पास मैथमेटिक्स, स्टैटिक्स, बिजनेस स्टडीज, फाइनेंस, इकोनॉमिक्स होना जरूरी है। आपकी कंप्यूटर साइंस में बैचलर डिग्री होना जरूरी है। अगर आपके पास मास्टर डिग्री या डॉक्टर डिग्री है तब आपके लिए नौकरी की ज्यादा संभावनाएं होंगी। अच्छी बात यह है कि डाटा साइंटिस्ट की बढ़ती हुई मांग की वजह से; हर इंस्टीट्यूट डाटा साइंस में बीएससी और एमएससी कोर्स उपलब्ध करवाने लगे हैं।

BSC Data Science Colleges

भारत में यह कुछ बेहतरीन कॉलेज के नाम जो आपको बीएससी डाटा साइंस में डिग्री उपलब्ध करवाते हैं।

• Indraprastha University of Technology and Management (IITM), Delhi
• Indian Institute of hardware Technology Limited (IIHT), New Delhi
• Chitrkut Institute of Computer Science (CICST), Chitrkut
• APLL centre of excellence (APLL), Delhi

डाटा साइंस कोर्स फीस

इस कोर्स की फीस 2 लाख से लेकर 5 लाख तक हो सकती है। यह निर्भर करता है कि आपका कालेज सरकारी है या प्राइवेट। आमतौर पर प्राइवेट कॉलेज में फीस थोड़ा ज्यादा होती है।

BSc Data Science Ke Baad Kya kare?

MSC Data Science

बीएससी के बाद आप एमएससी डाटा साइंस कर सकते हैं और अगर आप अपने फील्ड के एक्सपोर्ट बनकर अच्छा सैलरी पैकेज लेना चाहते हैं; तो आपको Msc करनी चाहिए। एमएससी डाटा साइंस करने के लिए आपके पास बीएससी डिग्री होनी जरूरी है जैसे: बीएससी स्टैटिक्स, बीएससी मैथमेटिक्स, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीएससी आईटी, B.E/BTech

अगर आप बीएससी डाटा साइंस करने के बाद एमएससी करते हैं तब आपके लिए काफी बढ़िया कैरियर रहेगा क्योंकि भारत में 50% से ज्यादा डाटा साइंटिस्ट एमएससी है और बाकी पीएचडी है। एमएससी कोर्स में मेरिट बेस पर एडमिशन होता है और इसकी फीस 60 हजार से 1.2 लाख प्रतिवर्ष हो सकती है। अगर एमएससी डाटा साइंस कॉलेज की बात करें तो यह कुछ बेहतरीन कॉलेजेस है :

• National Institute of Technology (NIT), Mangalore
• National Institute of Technology (NIT), Warangal
• Jawaharlal Nehru University (JNU), New Delhi
• Motilal Nehru National Institute of Technology, Allahabad
• University of Hyderabad, Hyderabad

अगर डाटा साइंटिस्ट के लिए उपलब्ध Employment Sector’s के बारे में जाने तो डाटा साइंटिस्ट- टेलीकॉम, रिटेल, इंश्योरेंस, बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज, और हेल्थ केयर सेक्टर में जॉब कर सकते हैं। डाटा साइंटिस्ट जॉब देने वाली टॉप कंपनीज है:

• Mercedes Benz Research and Development
• JP Morgan
Paytm
• Oracle
• Amazon
• BG Consultants
PayPal
• Airtel X labs

डेटा साइंटिस्ट सैलरी

डाटा साइंटिस्ट की सैलेरी उसकी स्किल्स, एक्सपीरियंस, कंपनी और लोकेशन पर निर्भर करेगी । डाटा साइंटिस्ट की शुरुआती सैलरी 5 लाख प्रतिवर्ष तक हो सकती है। वही 1 से 4 साल तक एक्सपीरियंस वाले डाटा साइंटिस्ट को औसत 8 लाख प्रतिवर्ष का सैलरी पैकेज मिल सकता है।

आपकी सैलरी skills पर निर्भर करती है अगर आप Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में माहिर है तो आपको मिलने वाली सैलरी 10 लाख से ज्यादा भी हो सकती है। साथ ही अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की समझ रखते हैं तो आप अपने करियर को बहुत आगे लेकर जा सकते हैं

डेटा एनालिस्ट बनने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आप डाटा साइंटिस्ट बनना चाहते हैं तो आपको कॉलेज स्टूडेंट रहते हुए internships जरूर करनी चाहिए। ताकि आप अपने एक्सपीरियंस को बढ़ा सकें और आपको इंडस्ट्री का एक्सपीरियंस मिल सके। इसी के साथ लिंकडइन जैसे प्लेटफार्म पर अपने प्रोजेक्ट और डाटा को अपलोड करें तथा ऑनलाइन डाटा कंपटीशन में हिस्सा ले।

1 thought on “Data Scientist Kaise bane? BSC Data Science”

  1. Pingback: बेसिक कंप्यूटर कोर्स / Computer course after 10th/12th - Sciencehindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *