Interesting facts about Universe in Hindi

 20 ब्रह्मांड से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting facts about universe in Hindi)

नमस्कार दोस्तों Science Hindi पर आपका एक बार फिर से स्वागत है। आज हम आपको ब्रह्मांड से जुड़े हुए 20 रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं। ( facts universe in Hindi )

1.   हमारा सोलर सिस्टम 4.6 बिलियन साल से भी पुराना है। बहुत साल पहले बिग बैंक से यह आज के ग्रह बने। लेकिन क्या आपको पता है कि बिग बैंक के बाद सबसे पहले उपग्रह बने थे उसके बाद गृह बने थे। और हमारे सोलर सिस्टम में सभी तरह ग्रह मौजूद हैं।( interesting facts universe hindi )जहां पृथ्वी (earth), बुध (mercury), मंगल (mars) ग्रह सब चट्टानों से बने हुए हैं वहीं बृहस्पति (Jupiter),शनि (Saturn) ग्रह कैसे बने हुए हैं। और प्लूटो (Pluto)।जो हमारे सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह माना जाता है। वह अभी तक साइंटिस्ट पता नहीं लगा पाए कि वह असल में हमारे सौर मंडल ग्रह है भी या नहीं।(interesting facts universe hindi ) क्योंकि वह ऐसा ग्रह है जो सौरमंडल का ग्रह बनने की परिस्थितियों का पालन नहीं करता।

2.    बुध ग्रह वो ग्रह है जहां बहुत ज्यादा तेज हवाएं चलती है। और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि  बुध की घूमने की गति से 50 गुना ज्यादा वहां तेज हवाएं चलती हैं।

3    प्लूटो (Pluto) ग्रह बहुत छोटा है। लेकिन आखिरी कितना छोटा है प्लूटो ग्रह अगर इसके डायमीटर की बात करें तो यह अमेरिका की चौड़ाई से भी कम है और प्लूटो की सतह रशिया से भी कम है।

4    प्लूटो (pluto) चाहे आकार में कितना भी छोटा हो पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वहां पर धरती जैसे ज्वालामुखी और पहाड़ है।और जैसे धरती की ज्वालामुखी से गर्म लावा निकलता है वहीं प्लूटो की ज्वालामुखी से ठंडी जमी हुई बर्फ निकलती है। क्योंकि वहां ज्वालामुखी में पानी होता है और जब यह high-pressure के साथ बाहर निकलता है तो यह बर्फ (snow) का रूप ले लेता है।

5    जैसा कि आपको पता है कि हमारे सौरमंडल में नौ ग्रह है और उसमें से एक हमारा सूरज है। लेकिन हमारे पूरे सौरमंडल का 99 प्रतिशत सूरज ही है और बाकी एक प्रतिशत हमारे ग्रह और उल्कापिंड (meteorite) होते हैं।

6   हमारे सौरमंडल में एक ऐसा चांद भी है जो 2 रंग का है। जी हां, शनि ग्रह के चांद लेफ्ट (lepitus) दो रंग वाला चांद है। लैपीटॉस चांद आधा घने (dark) रंग का है और आधा हल्के (light) रंग का है। विज्ञानिक यह जाने की कोशिश लगातार कर रहे हैं। लेकिन खोज अभी जारी है। वैज्ञानिकों को यह ग्रह बहुत पसंद है क्योंकि यह हमारी गैलेक्सी (Galaxy) का एकलौता चांद (moon) है जो कि दो रंग का दिखाई देता है।

7    जो लोग अभी भी उपग्रह वासियों (aliens) में विश्वास नहीं करते तो उनको मैं बता कि हमारे गैलेक्सी में करोड़ों सौरमंडल है। तो यह कैसे हो सकता है कि सिर्फ हमारी गैलेक्सी (Galaxy) पर ही की पृथ्वी पर जीवन मौजूद हो। क्या इतने करोड़ों अरबों तारों में से किसी और ग्रह पर जीवन पनप नहीं सकता।

8    आपने सुना होगा कि ग्रहों के चांद होते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सिर्फ ग्रहों के ही चांद हों, 1993 मे नासा का एक यान गैलीलियो प्रोवोक एक छोटे तारे के पास से गुजरा था। उस तारे का व्यास (diameter) बहुत ही छोटा था। लेकिन फिर भी उसका अपना एक चांद था।

9    हमारी पृथ्वी के महासागर (oceans) इतने बड़े हैं कि हम अगर सब उसमें समा जाए तो तब भी उसमें जगह पर जाएगी लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि बृहस्पति (Jupiter) ग्रह पर भी महासागर मौजूद है। जो इतना विशाल है कि उसमें पूरी धरती ही समा जाएगी और तब भी जगह बची रह जाएगी। लेकिन यह महासागर पानी का नहीं बना हुआ बल्कि हाइड्रोजन (Hydrogen) का बना हुआ है। जोकि बहुत गहरा (deep) है।

10    हमारी पृथ्वी का बहुत सारे ज्वालामुखी (volcanoes) है। कुछ ज्वालामुखी धरती पर है और कुछ पानी के अंदर हैं लेकिन हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ज्वालामुखी पृथ्वी पर नहीं बल्कि मंगल ग्रह पर है। जिसका नाम है ओलंपस मौन (olympus mons) और
इसकी ऊंचाई माउंट एवरेस्ट से भी 4 गुना जारी है।

11    अगर आप दो धातु से बनी चीजों को अंतरिक्ष में जोड़ो गे तो वह सदा के लिए जुड़ जाएगी। और इसे विज्ञान की भाषा में कोल्ड वेल्डिंग (cold wedling) कहा जाता है। यह इसलिए होता है क्योंकि अंतरिक्ष में कोई भी धूल (dust particle) या हवा नहीं है।  इसलिए उन्हें जोड़ने से कोई नहीं रोकता।

12     हमारी धरती से लाखों प्रकाश वर्ष दूर एक ग्रह है जो पूरा हीरो का बना हुआ है। 55 cancri e  ऐसा ग्रह है और यह हमारी पृथ्वी से 2 गुना ज्यादा बड़ा है। और पूरी तरह ग्रेनाइट (granite) और हीरो (diamond) से बना हुआ है। ऐसे ग्रहों ने हमारे वैज्ञानिकों को ब्रहमांड मैं कुछ नया खोजने की रुचि बढ़ा दी है।

13     शुक्र ग्रह पर एक दिन 243 सालों का होता है हो जबकि 1 साल 225 दिनों के बराबर होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शुक्र ग्रह जितनी स्पीड से अपनी एक्सेस (axis) पर चक्कर लगाता है उससे कहीं ज्यादा गति से सूरज के आसपास घूमता है।

14     इस ग्रह के बारे में बताने से पहले (before it) मैं आपको बता दूं कि यह सुनने के बाद आप जरूर सोच में पड़ जाएंगे कि हमारा ब्रह्मांड कितना रहस्य से भरा हुआ है। हमारी गैलेक्सी में कैसा भी ग्रह है जहां 24 घंटे कांच (glass) की बारिश होती है। (interesting facts universe hindi)और वह भी इतनी ज्यादा स्पीड से कि आप सोच भी नहीं सकते।

15    प्लूटो (Pluto) बहुत ही छोटा ग्रह है। लेकिन इसकी परिक्रमा बहुत बड़ी है बात करें सौरमंडल में इसकी सबसे बड़ी परिक्रमा है क्योंकि यह सबसे आखिर वाला हमारे सौरमंडल का ग्रह है।

इसके साथ साथ में आपको और एक चीज बता दूं कि जब से प्लूटो ग्रह खोजा गया है। तब से अपनी पहली का परिक्रमा मार्च 2021 में पूरी करेगा।

16    हमारा सूरज चांद के मुकाबले 400 गुना ज्यादा बढ़ा है। लेकिन हमारा चांद सूरज के मुकाबले धरती के 400 गुना ज्यादा नजदीक है। और इसी वजह से चंद्रग्रहण संभव हो पाता है।

17   क्या आपको पता है कि हमारी पृथ्वी (earth) पहले मंगल (mars) ग्रह का हिस्सा थी। यह मैं इसलिए कह रहा हूं कि अंटार्कटिका में मिले रेत के सबूत मंगल ग्रह की रेत से मिलती-जुलती है।जिससे यह पता चलता है कि मंगल (mars) ग्रह और पृथ्वी (earth) बीच कोई ना कोई संबंध जरूर रहा होगा।

18   न्यूट्रॉन (neutral) तारे बहुत ही छोटे और दबे हुए होते तारे होते हैं। और यह तारे अपनी एक्सेस पर बहुत तेज चक्कर लगाते हैं। और एक सर घुमा देने वाली बात यह है कि यह एक पल में 600 से ज्यादा चक्कर लगा लेते हैं।

19    हमारे सौरमंडल का शनि (Saturn) ग्रह है एकमात्र ग्रह है जिसके आसपास अपने रिंग्स (rings) है। वैसे तो बृहस्पति (Jupiter), अरुण ग्रह (Uranus) के पास भी अपने रिंग्स है । लेकिन वह बहुत पतले हैं।

20    उतरी दक्षिण अमेरिका में औरोरा लाइट्स (Aurora lights) जिसे सलामी दूर दूर से देखने आते हैं। वह असल में सूरज से आने वाली सूर्य हवाओं (solar winds) की वजह से होता है। जो कि सूर्य की सतह से आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *