SBI Clerk kaise bane / एसबीआई क्लर्क कैसे बने और एसबीआई क्लर्क सैलेरी ?

बैंकिंग सेक्टर विकसित होने के कारण रोजगार में वृद्धि हुई है इस क्षेत्र में युवाओं के लिए कई करियर विकल्प है उसी में से क्लर्क पोस्ट काफी पॉपुलर है। आज हम बात करेंगे एसबीआई क्लर्क कैसे बने ? हर साल एसबीआई क्लर्क एग्जाम देने के लिए लाखों बच्चे ऑनलाइन फॉर्म भरते है । स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई भारत में काफी बड़ा नाम है इसके कारण ही विद्यार्थी एसबीआई क्लर्क एग्जाम में काफी उत्साहित रहते हैं। 

Sbi Clerk kaise bane / एसबीआई क्लर्क कैसे बने

SBI Clerk kaise bane / एसबीआई क्लर्क कैसे बने ?

एसबीआई क्लर्क बनने के लिए ग्रेजुएशन पास होनी चाहिए आप जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी से आपने ग्रेजुएशन पास की है, वह भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। अगर आप साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स के किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन पास है तब आप एसबीआई क्लर्क एग्जाम भर सकते हैं।

अगर आप ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों तब भी आप इस फॉर्म को भर सकते हैं लेकिन जब आप यह एग्जाम पास कर जाते हैं तब आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय ग्रेजुएशन के सर्टिफिकेट को दिखाना होगा।

एसबीआई क्लर्क बनने के लिए आपको कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि क्लर्क का सारा काम कंप्यूटर आधारित ही होता है। इसके लिए आपको कंप्यूटर की पूरी जानकारी होनी चाहिए। 

एसबीआई क्लर्क का कार्य क्या होता है? 

बैंक क्लर्क का कार्य बैंक के काउंटर पर बैठकर कस्टमर द्वारा दिए गए काम को करना होता है जिसमें कस्टमर का कैश डिपॉजिट, कैश विड्रोल, पासबुक एंट्री, RTGSNEFT, का कार्य होता है। आपको बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ” जूनियर एसोसिएट पोस्ट ” के लिए एग्जाम करवाता है फिर देश भर की ब्रांच में क्लर्क के कार्य के लिए भर्ती करता है ।

एसबीआई क्लर्क उम्र सीमा

अगर उम्र सीमा की बात करें तो वह कम से कम 20 साल और ज्यादा से ज्यादा 28 वर्ष होनी चाहिए वहीं आरक्षित वर्ग को अतिरिक्त छूट दी जाती है। OBC को 3 साल,  SC/ST को 5 साल, PWD को 10 साल और विधवा को अतिरिक्त 7 साल की छूट दी गई है। 

एसबीआई क्लर्क फॉर्म भरने के लिए कितना परसेंटेज चाहिए ?

एसबीआई क्लर्क का फॉर्म भरने के लिए आपकी सिर्फ ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है, इसमें परसेंटेज नहीं देखे जाते है।

यह भी पढ़े : Investment Banker kaise bane| इन्वेस्टमेंट बैंकिंग क्या है ? 

एसबीआई क्लर्क एग्जाम के कितने स्टेज होते हैं? 

इस एग्जाम के दो स्टेज होते हैं। पहला Prelims और दूसरा Mains । बैंक पीओ के एग्जाम की तरह यहाँ इंटरव्यू नही होता है।

प्रीवियस एग्जाम पास करने के लिए आपको न्यूनतम अंक लाने होते हैं और यह क्वालिफाइंग पेपर है यानी इसके अंक आपके मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़ते हैं। प्रेलिम्स को पास किए बिना आप मेंस में नहीं बैठ सकते और यह दोनों एग्जाम ऑनलाइन मोड में होते हैं।

एसबीआई क्लर्क सिलेबस क्या है ? 

अगर आप एग्जाम पास करना चाहते हैं तो आपको इसका सिलेबस अच्छे से पता होना चाहिए पहले हम बात करते हैं प्रेलिम्स का क्या सिलेबस होता है?

प्रेलिम्स में 3 विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं जोकि कुल 100 प्रश्न होते हैं। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है यानी कुल पेपर 100 अंक का होता है, जिसको करने के लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जाता है।

•  English Language से 30 प्रश्न पूछे जाते हैं जो 30 अंक के होते हैं। इसको करने के लिए आपको 20 मिनट का समय मिलता है।

•  Numerical Ability से 35 प्रश्न पूछे जाते हैं, इसको करने के लिए 20 मिनट मिलते हैं।

•  Reasoning Ability  से 35 प्रश्न पूछे जाते हैं, इसको करने के लिए 20 मिनट मिलते हैं।

प्रेलिम्स एग्जाम पास करने के बाद आपको कुछ ही दिनों में मेंस एग्जाम देना होता है। मेंस एग्जाम का सिलेबस इस प्रकार है।

इसमें 4 विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें कुल 190 प्रश्न होते हैं जो कि 200 अंक के होते हैं। जिसको करने के लिए आपको 2 घंटे 40 मिनट का समय दिया जाता है।

•  General / Financial Awareness से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं जो 50 अंक के होते हैं इसको करने के लिए आपको 35 मिनट का समय दिया जाता है।

General English से 40 प्रश्न पूछे जाते हैं जो 40 अंक के होते हैं जिसको करने के लिए आपको 35 मिनट का समय दिया जाता है।

•  Quantitative Aptitude से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं जो 50 अंक के होते हैं जिसको करने के लिए आपको 45 मिनट का समय दिया जाता है।

•  Reasoning Ability and Computer Aptitude से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि 60 अंक के होते हैं इसको करने के लिए आपको 45 मिनट का समय दिया जाता है। 

एग्जाम आप हिंदी और इंग्लिश में दे सकते हैं जिसका चुनाव आपको कंप्यूटर में पेपर देने से पहले करना होता है।

एसबीआई क्लर्क को सैलरी कितनी मिलती है ?

अगर एसबीआई क्लर्क की सैलरी की बात करें तो यह  ₹17900 से ₹45920 होती है, इसी के साथ कई तरह के भत्ते मिलते हैं। वहीं अगर स्टार्टिंग बेसिक पे की बात करें तो यह ₹19900 होती है। 

यह भी पढ़े : BSC ke baad kya kare |  बीएससी के बाद क्या करें ?

एसबीआई क्लर्क की तैयारी कैसे करें ?

सबसे पहले आपको एसबीआई क्लर्क की  तैयारी करने के लिए इसके सिलेबस को अच्छी तरह से समझना होगा और उसके बाद एक-एक विषय को अच्छे से पढ़ना होगा। किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आपको एक टाइम टेबल बनाना होता है सबसे पहले आप सभी विषयों एक टाइम टेबल बनाए और हर दिन इसे नियमित रूप से फॉलो करें।

आप जिस विषय में ज्यादा कमजोर हैं उस विषय को टाइम टेबल में ज्यादा समय दीजिए इसके बाद आप अंतिम वर्ष में आए प्रश्नों को हल कीजिए ताकि आप जान सके कि एग्जाम का पैटर्न कैसा होता है। आप नियमित रूप से हर दिन अंतिम वर्षों के प्रश्न सॉल्व करें तभी आप एसबीआई क्लर्क के एग्जाम में सफल हो पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.