PET Exam kya hai ? पेट एग्जाम सिलेबस क्या है ?

UPSSSC यानी ” उत्तर प्रदेश अधिनस्थ चयन सेवा अयोग “। इसकी स्थापना नवंबर 1999 में हुई थी यह एक एग्जामिनेशन और सिलेक्शन बोर्ड है जोकि उत्तर प्रदेश में विभिन्न विभागों में भर्ती के लिए एग्जाम आयोजित करवाता है। इसका हेड क्वार्टर लखनऊ में है इसके द्वारा ग्रुप-सी की पोस्टों के लिए भर्ती निकाली जाती है।

तो अगर आप यूपी में ग्रुप-सी की पोस्ट में अप्लाई करना चाहते हैं तब आपको पेट एग्जाम देना होता है। आज हम बात करेंगे की पेट एग्जाम क्या होता है और इसके लिए क्या योग्यता होती है। साथ ही इसका सिलेबस, एग्जाम पैटर्न और इसको पास करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है के बारे में बात करेंगे।

पेट एग्जाम क्या है / PET exam kya hai

पेट एग्जाम का पूरा नाम UPSSSC PET EXAM है जिसकी फुल फॉर्म होती है ” उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन प्रिलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट” । जिसको हिंदी में ” उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रारंभिक पात्रता परीक्षा” कहते हैं।

यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है जिसके द्वारा विभिन्न विभागों के ग्रुप-सी के पदों की भर्ती की जाती है इस परीक्षा को ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाता है।

कुछ समय पहले यूपी में विभिन्न विभागों में जॉब करने के लिए अलग-अलग फॉर्म भरना होता था लेकिन अब ऐसा ना करते हुए सिर्फ एक ही एग्जाम आयोजित किया जाता है जिसका नाम पेट एग्जाम है।

यह प्रारंभिक परीक्षा है इस परीक्षा को पास करने के बाद आपका एक स्कोर कार्ड बनता है और आगे अलग-अलग पोस्ट के हिसाब से आपकी मेंस परीक्षा करवाई जाती है तो यूपी एसएससी द्वारा किसी भी ग्रुप-सी पोस्ट के लिए आवेदन करना है तो आपको पेट एग्जाम देना अनिवार्य है।

योगिता

अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो कम से कम आपकी दसवीं कक्षा पास होनी चाहिए तभी आप पेट एग्जाम का फॉर्म भर सकते हैं। ग्रुप-सी में हर पोस्ट के लिए अलग-अलग उम्र सीमा होती है तो अगर आप 18 से 40 वर्ष की उम्र सीमा में हो तो आप योग्य है।

आप यह फॉर्म 12वीं कक्षा और तथा ग्रेजुएशन के बाद भी भर सकते हैं जैसे कुछ पोस्ट होती हैं जिसमें 12वीं कक्षा या ग्रेजुएशन की अनिवार्यता होती है। लेकिन न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं कक्षा पास ही है।

पेट एग्जाम के फायदे

पेट एग्जाम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि बार-बार आपको ग्रुप-सी की विभिन्न पोस्टों के लिए बार-बार प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी नहीं करनी होगी। इस परीक्षा को देने के बाद आप सीधा ग्रुप-सी की पोस्ट के लिए आयोजित मेंस एग्जाम के लिए बैठ सकते हैं।

दूसरा यह फायदा है कि अगर आप अलग-अलग फॉर्म भरते हैं तो आपको ज्यादा फॉर्म फीस लगती है लेकिन अगर आप पेट एग्जाम देते हैं तो इसमें आपको ₹185 की फीस लगती है।

यह भी पढे : TET kya hai / टेट पेपर एग्जाम पैटर्न, सिलेबस, योग्यता

यह भी पढे : Bank PO Kaise Bane – Bank PO सिलेबस, सैलरी, एग्जाम, योग्यता क्या है ?

पेट एग्जाम सिलेबस

यह एग्जाम ऑफलाइन मोड में होता है जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसको करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है यानी कुल पेपर 100 अंक का होगा। जोकि इस प्रकार होता है :

विषय अंक
भारतीय इतिहास5
भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन5
भारतीय अर्थव्यवस्था5
भूगोल5
प्रारंभिक अंकगणित / elementary arithmetic5
भारतीय संविधान और लोक प्रशासन5
सामान्य जागरूकता10
सामान्य हिंदी5
सामान्य विज्ञान5
सामान्य अंग्रेजी5
लॉजिक एंड रीजनिंग5
करंट अफेयर्स5

PET exam kiske liye hota hai

पेट एग्जाम विभिन्न प्रकार के जॉब पदो के लिए आयोजित किया जाता है :

लेखपाल इन राजस्व विभागएग्रीकल्चर असिस्टेंट
जूनियर असिस्टेंट इन राजस्व विभागअकाउंटेंट
ऑडिटर सर्वेयर इन शुगरकेन डिपार्टमेंटस्टाफ नर्स
इंस्ट्रक्टरलैबोरेट्री टेक्निशियन
फॉरेस्ट गार्डx-ray टेक्निशियन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *