IIM Se MBA Kaise Kare

IIM Se MBA kaise Kare

MBA क्या है ?

MBA की फुल फॉर्म क्या होती है  ” मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिन्सट्रेशन “। जब आप MBA की पढ़ाई करते हैं तो आपको बिजनेस, मैनेजमेंट आदि के बारे में बताया जाता है। MBA में आप सीखते हैं कि बिजनेस को कैसे मैनेज और बड़ा कैसे किया जाए।

कब कर सकते है एमबीए (MBA)

अगर आपने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पास कर है तो और इसके साथ आपके ग्रेजुएशन में 50 परसेंटेज आए हैं तो आपको MBA करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आपको भारत में बहुत श्रेष्ठ कॉलेज आसानी से मिल जाएंगे जैसे कि आई.आई.एम ( IIM )। अगर आप आई.आई.एम में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको उसके लिए कैट ( CAT ) एग्जाम क्लियर करना होगा। 

आईआईएम क्या होता है / IIM Kya Hota Hai

IIM यानी ” इंडियन इंस्टिट्यूट मैनेजमेंट “ भारत के वह कॉलेज है जो आपको बिज़नेस और मैनेजमेंट की फील्ड में डिग्री उपलब्ध करवाते हैं ।

इस समय भारत में कुल 20 आई.आई.एम  है और भारत में पहला IIM 13 नवंबर 1961 को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट कोलकत्ता के नाम से बना था। आई.आई.एम कॉलेज में आपको बिजनेस की पढ़ाई करवाई जाती है। एमबीए करने के लिए यह भारत के सबसे अच्छे कॉलेज है।

IIM Full Form In Hindi

आई.आई.एम यानी ” भारतीय प्रबंध संस्थान ” / Indian Institute Of Management की संख्या 20 है जिसमें कुल मिलाकर 5000 से ज्यादा सीटें है। जिसमें से 15 % सीट SC , 7.5 % ST और 27 % OBC के लिए आरक्षित है।

तो आइए अब आगे जानते हैं कि IIM में पढ़ाई करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

IIM Me Admission Kaise le

क्योंकि IIM यह किसी भी फील्ड से स्नातक (graduate) डिग्री  स्वीकार करते हैं। तो सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन में 50% अंक या उससे ज्यादा लेकर पास होना है। इसके बाद आपको कैट एग्जाम  अच्छी परसेंटाइल से पास करना होगा। इसके बाद आपका इंटरव्यू राउंड होगा और इसके बाद आपके प्रदर्शन पर निर्भर करता है कि आपको किस आई.आई.एम में एडमिशन मिलेगा । 

IIM Se MBA kaise Kare

IIM से एमबीए करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी ग्रेजुएशन पास करनी होगी इसी के साथ ग्रेजुएशन में 50%  अंक होने चाहिए तभी आप IIM में प्रवेश ले सकेंगे।

ग्रेजुएशन के बाद आपको कैट एग्जाम देना होगा जो कि हर साल आयोजित किया जाता है। यह भारत के कठिन एग्जाम में से एक है लेकिन अगर आप इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं तो आप इसमें जरूर सफल होंगे। 

IIM में प्रवेश पाने के लिए कैट एग्जाम में 95 Percentile  या इससे ज्यादा होनी चाहिए तभी आप फाइनल स्टेज के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे। इसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाएगा और आपके प्रदर्शन के आधार पर IIM में एडमिशन मिल जाएगा।

कैट एग्जाम क्या है / CAT Exam Kya Hai 

IIM में प्रवेश पाने की प्रक्रिया CAT परीक्षा के माध्यम से होती है। यह परीक्षा हर साल केवल एक बार दो स्लॉट में ली जाती है। जो कि नवंबर- दिसंबर में आयोजित की जाती है। आपको परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा और लगभग 8 से 9 महीने की तैयारी करनी होगी । IIM मे दाखिला लेने के लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि CAT बहुत ही कठिन प्रतियोगी परीक्षा है। जिसमें हर साल लगभग दो लाख से ज्यादा उम्मीदवार सीमित सीटों के लिए आवेदन करते हैं ।

CAT यानी ” कॉमन एडमिशन टेस्ट ” एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। CAT के द्वारा छात्रा व्यवसाय प्रशासन कार्यक्रम ( business management) पढ़ाई की करते हैं। इस परीक्षा के लिए अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं होती है। CAT एग्जाम में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और हर सही उत्तर के लिए 4 नबंर छात्र को दिए जाते हैं वहीं हर गलत उत्तर पर एक नंबर काट लिया जाता है।  इसलिए आप वही प्रशन का उत्तर दे जो आपको अच्छे से पता है। इन सब प्रश्नों को हल करने के लिए आपको तीन घंटे का समय दिया जाता है। 

तो अब यह जानते हैं कि CAT के एग्जाम में किस टाइप के सवाल कितने पार्ट में डिवाइड हैं और उनके कितने नंबर है

सबसे पहला है [1] क्वांटिटी एप्टिट्यूड जो कि 28 अंक  का होता है दूसरा है [2] वरबल एंड रीडिंग कंप्रीहेंशन जो है 44 अकं तीसरा है [3] डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग जो है 28 अंक तो जब भी आप तैयारी करें तो इन तीनों पार्ट्स को दिमाग में रखे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *