MBA Kya Hai और Kaise kare | एमबीए की फीस, सैलरी, जाॅब्स पूरी जानकारी

अगर आपने अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर ली है और आप MBA यानी मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपके पास काफी विकल्प उपलब्ध है। आज हम बात करेंगे कि MBA kya Hai, MBA kaise Kare और MBA Ki Puri Jankari Hindi Me । इसी के साथ कई बच्चे IIM से एमबीए करना चाहते हैं तो आज हम IIM Se MBA Kaise kare  के बारे में बताएंगे तो चलिए पहले जानते हैं

MBA kya hai | mba kaise kare

MBA KYA Hai | एमबीए क्या है ?

MBA क्या है | What is MBA course in Hindi

MBA की फुल फॉर्म क्या होती है? MBA का मतलब होता है मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिन्सट्रेशन ( Master Of Business Administration ) । जब आप MBA की पढ़ाई करते हैं तो आपको बिजनेस, मैनेजमेंट आदि के बारे में बताया जाता है। लेकिन बिजनेस और मैनेजमेंट का मतलब क्या होता है इसे आप ऐसे समझ लीजिए कि व्यापार को ज्यादा कैसे बढ़ाया जाए और  सफल कैसे किया जाए यही हम MBA में सीखते हैं।

Mba Karne Ke Fayde In Hindi

अगर आप MBA करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास अनेक ही क्षेत्र मौजूद है जैसे आप बैंकिंग सेक्टर, फाइनेंस मार्केटिंग इत्यादि में जा सकते है।

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि MBA सिर्फ बिजनेस यानी व्यापार करने वाले लोगों के लिए ही होता है क्योंकि MBA कोई भी कर सकता है चाहे उसका खुद का बिजनेस हो या ना हो। आप MBA करने के बाद किसी बड़ी कंपनी में बिजनेस मैनेजर (Business manager) के पद पर नौकरी भी पा सकते हैं और इसके साथ साथ आप खुद का भी बिजनेस (Business) से खोल सकते हैं।

MBA Kitne Saal Ka Hai

MBA कितने साल का है : अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आपको एमबीए करने में 2 साल का समय लगेगा।

MBA kaise Kare

एमबीए करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए तथा कम से कम 50% अंक होना चाहिए तभी आपको एक अच्छा कॉलेज मिलेगा।

भारत में MBA के लिए बहुत अच्छे कॉलेज आसानी से मिल जाएंगे जैसे कि आई.आई.एम ( IIM )। अगर आप आई.आई.एम ( IIM ) में प्रवेश करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको कैट ( CAT ) एग्जाम क्लियर करना होगा।

अगर आप निश्चित है कि आपको IIM ही दाखिला लेना है और वहीं से अपनी MBA पूरी करनी है तो आप बड़ी  आसानी से कैट CAT Exam पास कर लेंगे। आइए जानते हैं IIM क्या है ?

IIM Kya Hai | IIM in Hindi

IIM Ki Full Form : Indian Institute Of Management, जिसे हिंदी में भारतीय प्रबंध संस्थान कहते हैं।

इस समय भारत में कुल 20 IIM है और भारत में पहला IIM 13 नवंबर 1961 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोलकाता के नाम से बना था। इसका मुख्य  कैंपस जोका, कोलकाता में है। IIM जिसमें पढ़ाई करने का सपना हर एक स्टूडेंट देखता है। MBA करने के लिए यह भारत के टॉप कॉलेजेस है।

विभिन्न राज्यों में कई IIM हैं और हर कॉलेज में लगभग 2400 सीटें हैं। जिन्हें पाने के लिए स्टूडेंट्स को हर साल CAT एग्जाम देना पड़ता है। तो आइए अब जानते हैं कि CAT Exam Kya Hai

CAT Exam kya Hai | कैट एग्जाम क्या है

IIM में प्रवेश पाने की प्रक्रिया CAT परीक्षा के माध्यम से होती है। यह परीक्षा हर साल केवल एक बार दो स्लॉट में ली जाती है। कैट एग्जाम के लिए लगभग 8 से 9 महीने की तैयारी करनी चाहिए। IIM मे दाखिला लेने के लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि CAT बहुत ही कठिन प्रतियोगी परीक्षा है। जिसमें हर साल लगभग दो लाख से ज्यादा उम्मीदवार सीमित सीटों के लिए आवेदन करते हैं

CAT के अलावा एक और ऑप्शन है GMAT जसके द्वारा IIM मे एडमिशन ले सकते हैं। GMAT एक्जाम दूसरे देशों के स्टूडेंट्स के लिए होती है। जिसके द्वारा कोई भी स्टूडेंट किसी भी एक इंटरनेशनल MBA कॉलेज में एडमिशन लेके MBA कोर्स को कर सकता है। यह GMAT एक्जाम भी CAT की तरह ही होती है इसके जरिए भी IIMs में एडमिशन लिया जा सकता है ।

MBA ki Fees Kitni Hai

किसी अच्छे कॉलेज में एमबीए की फीस 10 लाख से लेकर 30 लाख तक हो सकती है ।अगर आपका एंट्रेंस एग्जाम क्लियर हो जाता है और आपको सरकारी कॉलेज में एमबीए के लिए एडमिशन मिल जाता है तब आपकी एमबीए फीस प्राइवेट कॉलेज से काफी कम होगी तो इसलिए सबसे पहले आप गवर्नमेंट कॉलेज के लिए ही तैयारी करें।

MBA Kis Field Se Kare

एमबीए करने के लिए आपके पास अलग-अलग विषय है जिससे आप एमबीए कर सकते हैं आइए जानते हैं :

MBA In Finance

अगर आपकी रूचि फाइनेंस में है और आप बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विस या कॉर्पोरेट संबंधित इंडस्ट्री में जाना चाहते हैं तब आप एमबीए इन फाइनेंस कर सकते हैं। इसे पढ़ने के बाद आप PHD   जो 3 – 4 साल की होती है कर सकते हैं।

MBA In Sales And Marketing

हर कंपनी अपने प्रोडक्ट बनाने के बाद उसे अलग अलग  रणनीति से बेचती है यह नई रणनीति बनाने का काम सेल्स एंड मार्केटिंग ऑफिसर का होता है। इसमें रहकर आप मार्केट रिसर्च / सर्वे, विज्ञापन , योजना बनाकर कंपनी को बताते हैं ताकि कंपनी अपने ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट बाजार में बेच सके और अपनी ब्रांड वैल्यू बना सके।

MBA In HR

MBA In Human Resources का काम होता है कंपनी के लिए काम कर रहे कर्मचारियों के काम को सुधारना, नए कर्मचारियों की भर्ती करना, कर्मचारियों का वेतन का ध्यान रखना इत्यादि।

MBA In International Business

इंटरनेशनल बिजनेस मैनेजर का काम कंपनी के लिए काफी अहम होता है। कंपनी का विदेश में विस्तार करने के लिए क्या अवसर रहेंगे, फाइनेंस फंड्स, बिजनेस टर्म्स के लिए के लिए रणनीति बनाना तथा इसी के साथ अगर कोई विदेश से कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहता है तो उसको कंपनी के मॉडल के बारे में बताना इंटरनेशनल बिजनेस मैनेजर का काम होता है।

MBA In Business Analytics

बिजनेस एनालिटिक्स मैनेजर का काम होता है कि आंकड़ों, सर्वे और तथ्यों के आधार पर कंपनी के लिए रणनीतियां बनाना है। भारत में इस इंडस्ट्री की ग्रोथ आने वाले समय में काफी ज्यादा है। तो अगर आप इसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप किसी अच्छे कॉलेज से एमबीए इन बिजनेस एनालिटिक्स कर सकते हैं।

MBA Ke Baad Kya Kare

MBA करने के बाद आपके पास काफी विकल्प उपलब्ध रहते हैं जिसमें आप अपनी रुचि के आधार पर नौकरी करके अच्छी सैलरी पा सकते हैं :

1.  Equity Research Analyst 

2.  HR Manager

3.  R&D Manager

4.  Brand Manager

5.  Stock Broker

6.  Account Manager

7.  Hotel Manager

8.  Investment Banker

यह भी पढ़े :    Investment Banker Kya hai 

MBA Ke Baad Job Salary

एमबीए के बाद कितनी सैलरी मिलती है यह निर्भर करता है कि आप कितने साल और किस कंपनी के लिए काम कर रहे हैं। आमतौर पर प्राइवेट कंपनी आपको ज्यादा पैकेज देती है जो शुरुआत में 10 लाख प्रति वर्ष का हो सकता है जो समय के साथ 50 लाख प्रति वर्ष तक भी जा सकता है। हालांकि यह आपके कॉलेज पर भी निर्भर करता है कि आपने किस कॉलेज से एमबीए की है। अगर IIM की बात करें तो IIM Average Package 15 लाख से शुरू होता है।

MBA Kaha Se Kare | Best MBA Colleges

भारत में MBA करने के लिए कुल 5000 से भी ज्यादा कॉलेज और यूनिवर्सिटी है। यह भारत में एमबीए कॉलेज प्रसिद्ध है :

•   IIM BANGALORE

•   IIM LUCKNOW

•   IIM AHMEDABAD

•   IIM CALCUTTA

•   IIM UDIAPUR

•   Department of Management Studies, IIT Delhi

•   Indian Institute of Foreign Trade

•   XLRI Xavier School of Management

•   MDI Gurgaon – Management Development Institute

इसके अलावा भी बहुत सारे कॉलेजेस है आप यहां देख सकते हैं : MBA Colleges व उनकी फीस

Distance Se MBA kaise Kare

अगर आप कोई जॉब कर रहे हैं और इसी के साथ आप एमबीए करना चाहते हैं अब आप Distance Se MBA  कर सकते हैं। इससे आपको यह फायदा होगा कि जॉब के साथ-साथ मास्टर डिग्री मिल जाएगी

Distance MBA colleges

•  Indra Gandhi National Open University ( IGNOU )

•  Lovely Professional University

•  Amity University

•  Symbiosis Centre of  Distance Learning ( SCDL )

•  Manipal University

हमें आशा है कि आप को एमबीए के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी और आप जान गए होंगे कि MBA Kya Hai और MBA kaise kare। अगर आप एमबीए के बारे में ओर कुछ जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट में बताऐ।

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *