Skip to content
Home » XAT Exam Kya hai ? जैट सिलेबस, फीस ,एग्जाम पैटर्न

XAT Exam Kya hai ? जैट सिलेबस, फीस ,एग्जाम पैटर्न

XAT Exam Kya hai ? जैट सिलेबस, फीस ,एग्जाम पैटर्न

अगर आप बैचलर्स करने के बाद एमबीए में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आज हम बात करेंगे XAT Exam Kya hai। कैट एग्जाम के बाद जैट एग्जाम एमबीए कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए दूसरा सबसे लोकप्रिय एमबीए एंट्रेंस एग्जाम है।

XAT Exam kya hai ?

Xat Exam की फुल फॉर्म है जेवियर एटीट्यूड टेस्ट। यह नेशनल लेवल एग्जाम है इस एंट्रेंस एग्जाम के जरिए आप एमबीए कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। कैट एग्जाम के बाद एमबीए कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए है यह सबसे मनपसंद एग्जाम है। इस एग्जाम को XLRI Jamshedpur आयोजित करवाता है। जैट एग्जाम के जरिए आप भारत के 150 से ज्यादा बिजनेस स्कूल में एमबीए में एडमिशन ले सकते हैं।

यह भी पड़े: MBA ke liye Entrance Exam/ एमबीए प्रवेश परीक्षा

XAT Registration

जेट एग्जाम का फॉर्म आमतौर पर अगस्त में शुरू हो जाता है और जनवरी में एग्जाम आयोजित होता है जिसके बाद तुरंत रिजल्ट आ जाता है। स्कोर कार्ड आने के बाद आपका पर्सनल इंटरव्यू लिया जाता है और आपके फाइनल अंकों के आधार पर एमबीए में एडमिशन हो जाता है।

XAT एग्जाम फीस

जैट एग्जाम ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) से लिया जाता है इस एग्जाम के लिए अप्लाई करने के लिए 2000 फीस लगती है।

XAT योग्यता

इस में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको बैचलर डिग्री पास करनी होगी आप बैचलर डिग्री किसी भी स्ट्रीम से पास कर सकते हैं। अगर आप बैचलर डिग्री के अंतिम वर्ष में है तब भी आप जैट एग्जाम का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

जैट एग्जाम में अप्लाई करने के लिए बैचलर बैचलर डिग्री में सिर्फ पास होना जरूरी है और कोई भी न्यूनतम अंक अनिवार्य नहीं है।

XAT एग्जाम पैटर्न

जैट एग्जाम में पांच विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं जिसको करने के लिए 180 मिनट यानी 3 घंटे का समय दिया जाता है। इसमें मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाते हैं।
जैट एग्जाम दो भागों में होता है भाग-A से कुल 75 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है यानी यह कुल 75 अंक का का होता है। इसमें यह विषय शामिल होते हैं : Verbal and logical ability, Decision Making, Quantitative Ability and Data Interpretation।

प्रश्न की संख्यासमय
भाग-A75165 मिनट
वर्बल एंड लॉजिकल एबिलिटी26
डिसीजन मेकिंग21
क्वानटेटिव एबिलिटी एंड डाटा इंटरप्रिटेशन28

भाग-B में जनरल नॉलेज से प्रश्न पूछे जाते हैं; भाग-B कटऑफ में शामिल नहीं होता यानी जो कटऑफ बनती है वह भाग-A से ही बनती है। लेकिन xat एग्जाम पास करने के लिए भाग-2 में भी पास होना अनिवार्य है।

प्रश्न की संख्यासमय
भाग-B2515 मिनट
जनरल नॉलेज25

तो इसमें कुल 180 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसको करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है। डिसीजन मेकिंग विषय पर जैट एग्जाम में प्रश्न पूछे जाते हैं जो इस एग्जाम को दूसरे एमबीए एंट्रेंस एग्जाम से अलग बनाता है डिसीजन मेकिंग में आप किसी कंपनी में रहकर कैसा सोचते हैं इस संबधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

अगर एग्जाम की मार्किंग के बारे में बात रें तो प्रत्येक सही उत्तर पर आपको एक अंक दिया जाता है और हर गलत उत्तर पर 0.25 की नेगेटिव मार्किंग की जाती है यानी चार गलत उत्तर पर एक अंक काट लिया जाएगा।

जैट एग्जाम में यह खास बात है कि अगर आप 8 प्रश्न छोड़ देते हैं तो कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं दी जाएगी। लेकिन अगर आप 8 से ज्यादा प्रश्न छोड़ते हैं तो प्रत्येक प्रश्न पर आपको 0.1 की नेगेटिव मार्किंग दी जाएगी। जैसे अगर आपने 18 प्रश्न छोड़ दिए तो 8 प्रश्न को छोड़कर बचे 10 पर आपकी 0.1 की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी यानी आप का एक अंग काट लिया जाएगा।

XAT सिलेबस

वर्बल एंड लॉजिकल एबिलिटीvocabulary, para jumble, grammar, fill in the blanks, and Analogy, Binary logic, etc.
डिसीजन मेकिंगData arrangement, assumption, complex arrangement, conclusions etc.
क्वानटेटिव एबिलिटी एंड डाटा इंटरप्रिटेशनMeasuration, Algebra, Geometric caselets, data charts etc.
जनरल नॉलेजEconomics and Finance, books, authors, constitution of India, current affairs etc.

XAT कॉलेज

जैट एग्जाम देने के बाद आप बहुत सारे एमबीए कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। लगभग हर टॉप एमबीए कॉलेज जैट एग्जाम के स्कोर को मान्यता देते है। यह कुछ कॉलेज है :

XLRI delhiKJ Somaiya, Mumbai
XLRI JamshedpurGreat Lakes Institute of Management Chennai
IMT GhaziabadIRMA Anand
TAPMI ManipalMICA Ahmedabad
GIM GoaWelingkar Mumbai
FORE School of Management New DelhiLIBA Chennai
BIMTECH Greater NoidaXIME Bangalore

जैट एग्जाम कब होता है ?

जैट एग्जाम साल की शुरुआत में होता है। यह सामान्य तौर पर जनवरी में आयोजित किया जाता है। जेट एग्जाम XLRI Jamshedpur द्वारा आयोजित किया जाता है जिसमें 80,000 से ज्यादा बच्चे हर साल अप्लाई करते हैं ।

XAT cutoff यहाँ पर देखे : XAT Exam cutoff

XAT के फायदे

यह एग्जाम कैट के कुछ समय बाद ही आयोजित किया जाता है तो अगर आपका कैट एग्जाम अच्छा नहीं किया तो आप XAT एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बहुत सारे बच्चे सिर्फ कैट एग्जाम के लिए ही अप्लाई करते हैं तो इसमें प्रतिस्पर्धा भी कम होती है तो अगर आप xat के लिए अप्लाई करते हैं तो इसमें आपको कम मेहनत अच्छे अंक पा सकते हैं।

1 thought on “XAT Exam Kya hai ? जैट सिलेबस, फीस ,एग्जाम पैटर्न”

  1. Pingback: IIM se MBA Kaise Kare ? IIM kya hai - Sciencehindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *