Msc from iit | IIT से Msc करने के बाद क्या करें | iit msc Admission

अगर आप जानना चाहते हैं कि आई.आई.टी से MSC करने के क्या फायदे हैं और आई.आई.टी से MSC करने के बाद आपको क्या अच्छे करियर विकल्प मिल सकते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि IIT से MSC करने के फायदे  ( Msc From IIT )

Msc from iit| msc iit admission

1.  आईआईटी से बच्चे क्यों MSC करना चाहते हैं ।

जब भी बच्चे पढ़ाई के लिए कॉलेज देखते हैं तो उसमें बहुत सारी चीजें देखी जाती है।  जैसे पढ़ाई के लिए लाइब्रेरी,  हॉस्टल, स्पोर्ट्स फैसिलिटी और भी बहुत कुछ जो कि उच्च शिक्षा के लिए जरूरी होता है। आईआईटी में वह सब गुण है इसके लिए ज्यादातर बच्चे आईआईटी से पढ़ना चाहते है।

2.  अच्छी तरह से डिजाइन कोर्स

आईआईटी में जो भी MSC कोर्स अच्छे से डिजाइन किए जाते हैं। वहां रिसर्च ओरिएंटल कोर्स डिजाइन किए जाते हैं।  यानी यह कोर्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट को ध्यान में रखकर किए जाते हैं। जबकि MSC रिसर्च ओरिएंटल कोर्स होता है। MSC  के पहले सेमेस्टर में आपको सारे सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं। वही इसके तीसरे और चौथे सेमेस्टर में आपको कुछ सब्जेक्ट से ऑप्शन में भी मिल जाता है।

यह भी पढें:   Bsc के बाद क्या करें | Bsc ke baad kya kare 

3.  इंटर्नशिप ( Internship ) in IITs

Msc के दौरान 2nd सेमेस्टर और 3rd सेमेस्टर के बीच में जो 2 महीने का खाली समय होता है तब बच्चों को इंटरशिप ऑफर की जाती है। आईआईटी का कुछ यूनिवर्सिटीज के साथ संपर्क होता है। इसमें कुछ विदेश की यूनिवर्सिटीज भी होती हैं जो आपको इंटरशिप देती है।

Internship kya hai : इन इंटरशिप में आपको एक प्रोजेक्ट दिया जाता है जिसको पूरा करने के बाद आपको सर्टिफिकेट दिया जाता है। जो कि आपको आगे रिसर्च ओरिएंटेड कंपनी में जॉब दिलवाने में आसानी करवाएगा और इसके साथ-साथ इंटर्नशिप उन विद्यार्थियों को मिलती है जो आगे पीएचडी करना चाहते है  जिससे कि उन्हें पीएचडी का अनुभव हो जाए। तो अगर आप एमएससी करने के बाद पीएचडी नहीं करना चाहते तब आप इंटरशिप लेकर PHD का अनुभव कर सकते हैं।

4.   प्रोजेक्ट वर्क ( Project work ) in IITS

हर आईआईटी में प्रोजेक्ट वर्क करवाए जाते हैं। जिससे कि आपको कुछ एक्सपीरियंस मिल जाता है। इसे आप यह भी जान सकते हैं कि आगे आपको पीएचडी करनी है या नहीं करनी है। प्रोजेक्ट वर्क से आपको पता चलता है कि पीएचडी में क्या होता है। तो अगर आपकी इच्छा पीएचडी करने की है तब आप प्रोजेक्ट वर्क में हिस्सा ले सकते हैं।

5.    पीएचडी ( PHD ) after MSC

आईआईटी से Msc ( Msc from IIT ) करने का एक बड़ा फायदा यह होता है कि आप विदेश की किसी यूनिवर्सिटी में आसानी से पीएचडी की डिग्री के लिए एडमिशन ले सकते हैं। क्योंकि आईआईटी में एम.एस.सी करने के बाद आपको एक रिसर्च एक्सपीरियंस मिलता है जो कि शायद किसी और यूनिवर्सिटी से नहीं मिलता है। तो आप इस एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट के आधार पर किसी अच्छी विदेश यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर सकते हैं और इसके साथ-साथ अगर आपने  इंटरशिप किसी विदेश की यूनिवर्सिटी से की है तो वहां के प्रोफेसर आपको सीधा ही पीएचडी में इनरोल कर लेते हैं तो यह भी आपके लिए काफी अच्छा ऑप्शन रह सकता है।

6.    स्पोर्ट्स ( Support )

जैसा कि हमें पता ही है कि अगर हम दूसरी यूनिवर्सिटीज से  देखें तो आईआईटी में स्पोर्ट्स सुविधा बहुत अच्छी है। अगर आप सपोर्ट में जाना चाहते हैं तो आप इसमें भी जा सकते हैं ।

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *